..जब ट्रंप में दिखी माेदी की झलक!

  • ..जब ट्रंप में दिखी माेदी की झलक!
You Are HereAmerica
Wednesday, November 09, 2016-2:44 PM

वाशिंगटनः अमरीकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप आज डैमाेक्रेटिक उम्‍मीदवार हिलेरी के साथ कांटे की टक्कर में जीत गए हैं। लेकिन क्या अाप जानते हैं कि पीएम माेदी और ट्रंप के बीच बहुत सी एेसी बातें, जाे काफी समान है। शायद यही वजह है कि ट्रंप जैसे-जैसे चुनावी अभियान में बढ़ते गए, लोगों को भारत में वर्ष 2014 की याद आने लगी। 

ये 5 बातें हैं समानः-

1) मोदी-ट्रंप का नारा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2014 में चुनावी अभियान के दौरान अच्‍छे दिन का नारा दिया था। उसी तरह डोनाल्‍ड ट्रंप ने भी 'मेक अमरीका ग्रेट' का नारा दिया। उन्हाेंने अमरीकी जनता से वादा किया है कि अगर वह राष्‍ट्रपति बनें तो अमरीका को एक महान देश बना डालेंगे। 

2) बातों के जादूगर 
पीएम मोदी और ट्रंप दोनों  बातों के जादूगर है। वे दाेनाें जानते हैं कि लोगों को क्‍या सुनना पसंद है। इसलिए वह उसी हिसाब से अपने भाषण तैयार रखते हैं। 

3) हर बात के जानकार
विरोधियों की मानें तो दोनों ही कभी-कभी कुछ ऐसी बातें कर देते हैं जिससे लगता है कि सबकुछ उन्‍हें ही मालूम है। विरोधी कहते हैं दोनों इस बात पर यकीन करते हैं कि दोनों के पास इतनी क्षमता है कि किसी भी समस्‍या को खुद ही सुलझा सकते हैं। 

4) विवादित नेता 
मोदी और ट्रंप दोनों ही चुनावी अभियान के समय एक विवादित नेता के तौर पर रहे हैं। मोदी के लिए जहां पीएम बनने से पहले माना जाता था कि वह अल्‍पसंख्‍यकों से नफरत करते हैं तो वहीं ट्रंप ने चुनावों में मुसलमानों के खिलाफ कई तरह के बयान देकर यह बात सही साबित कर दी। ट्रंप जहां मुसलमानों और मैक्सिकों के शरणार्थियों को देश में प्रवेश से रोकने की बात कर चुके हैं तो वहीं मोदी ने कोलकाता में हुई अपनी एक रैली में बांग्‍लादेशी शरणार्थियों को बाहर भेजने तक की बात कर डाली थी। 

5) दोनों ही बड़ी पार्टी से जुड़े 
पीएम मोदी शुरुआत में एक आरएसएस प्रचारक थे लेकिन धीरे-धीरे पार्टी में उनका कद बढ़ता गया। मोदी को गुजरात के सीएम की जिम्‍मेदारी मिली। यहां से उनके पीएम बनने का रास्‍ता साफ हुआ और वर्ष 2014 में वह देश के प्रधानमंत्री बने। वहीं ट्रंप अपने बिजनेस की वजह से राजनीति और राजनेताओं से दूर नहीं रह पाए। बिजनेस ने उनका कद राजनीति में बढ़ाया और कई बड़े राजनेताओं से उनका संपर्क बढ़ा। मोदी की तरह ट्रंप भी अमरीका की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी रिपब्लिकन पार्टी से अपना राजनीतिक करियर शुरू करने को तैयार हैं। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You