पूर्व जनरल जंजुआ बनेंगे पाकिस्तान के नए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

Edited By ,Updated: 19 Oct, 2015 01:37 PM

former general janjua become pakistan s new national security advisor

पाकिस्तान में एक पूर्व जनरल को नया राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया जा रहा है जो पड़ोसी देश भारत के साथ भविष्य की वार्ता का दायित्व संभालेंगे। यह जानकारी कल अधिकारियों ने दी....

कराची :पाकिस्तान में एक पूर्व जनरल को नया राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया जा रहा है जो पड़ोसी देश भारत के साथ भविष्य की वार्ता का दायित्व संभालेंगे। यह जानकारी कल अधिकारियों ने दी। किन्तु इस नियुक्ति से देश की सुरक्षा नीति पर सेना की पकड़ और मजबूत हो जाएगी।अधिकारियों के अनुसार एक सप्ताह पहले सेना से अवकाश ग्रहण कर चुके लेफ्टीनेन्ट जनरल नासीर खां जंजुआ को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पद पर नियुक्त किया जा रहा है।

जंजुआ की नई नियुक्ति जल्दी ही की जाने वाली है और वह प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ अमरीका की यात्रा पर भी जाएंगे। इस समय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पद पर सरताज अजीज काम कर रहे हैं। सरताज अजीज प्रधानमंत्री के अत्यंत निकटवर्ती व्यक्ति हैं। वह राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के साथ विदेशी मामलों के सलाहकार का भी काम कर रहे हैं।

सेना से जुडेे सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान सेना प्रमुख का मानना है कि दो विभागों के दायित्व के कारण सरताज अजीज का ध्यान बटा रहता है, इस कारण राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार का पद जंजुआ को सौंपने का निश्चय किया गया है। लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि प्रधानमंत्री नियुक्ति का अपना अधिकार छोड़ रहे हैं और सेना नियुक्तियों में अपनी मर्जी चला रही है। सच यह है कि दोनों मिलकर फैसला कर रहे हैं। 

उधर सेना के प्रवक्ता ने इस संबंध में कुछ भी कहने से इंकार किया है। सेना के साथ नवाज शरीफ के संबंध अच्छे नहीं रहे हैं और उसने उन्हें 1999 में न केवल सत्ता से हटाया था बल्कि देश से बाहर का रास्ता भी दिखा दिया था। नवाज शरीफ सरकार के एक वरिष्ठ मंत्री ने कहा कि सेनाध्यक्ष कई महीने से जंजुआ की नियुक्ति का सुझाव दे रहे थे। लेकिन नवाज शरीफ ने अपने निकटवर्ती सरताज अजीज को ही राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पद पर बनाये रखना पंसद किया। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!