पाकिस्‍तान: गैंगरेप के बाद कराई थी नग्न परेड, अब मिला ये सम्मान

Edited By ,Updated: 02 Nov, 2016 06:09 PM

gang raped victim  mukhtiyar mai  walks on ramp

14 साल पहले उसके साथ कुछ लोगों ने हैवानियत की और गैंगरेप करने के बाद उसे नग्‍न परेड भी करवाई गई...

इस्‍लामाबाद:  14 साल पहले उसके साथ कुछ लोगों ने हैवानियत की और गैंगरेप करने के बाद उसे नग्‍न परेड भी करवाई गई। उस जिल्‍लत को वो आज तक नहीं भूली है लेकिन उसे उसका सम्‍मान लौटाने की कोशिश में अब फैशन शो का हिस्‍सा बनाया गया। मामला पाकिस्‍तान का है जहां हाल ही में हुए एक फैशन शो में 14 साल पहले गैंगरेप का दंश झेल चुकी महिला ने रैंप पर वॉक की। मुख्‍तार माई नाम की इस महिला ने यह साहस भरे कदम के पीछे मकसद है उन औरतों की मदद करना जिन्‍होंने उन्‍हीं की तरह बदनामी झेल चुकी महिलाओं की मदद कर सकें।

कराची में हुए फैशन शो में हिस्‍सा लेने के बाद मुख्‍तार माई ने कहा कि अगर मेरे एक कदम से किसी एक महिला की भी मदद होती है तो मुझे खुशी मिलेगी। जब मुख्‍तार माई के साथ यह घटना हुई तो उन्‍होंने अन्‍य महिलाओं की तरह दूसरा रास्‍ता चुनने की बजाय आरोपियों के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया।सभी 14 आरोपियों के खिलाफ ट्रायल चला और उनमें से 6 को मौत की सजा हुई लेकिन बाद में सभी को जमानत पर रिहा कर दिया गया। इसके बावजूद माई ने हार नहीं मानी और महिलाओं के अधिकार के लिए एक अंतर्राष्‍ट्रीय एडवोकेट बनीं। उन्‍होंने एक चैरिटी भी शुरू की जो इस दंश को झेल चुकी महिलाओं की मदद करता है।

मंगलवार को फैशन शो के रैंप में थोड़ा शर्माते हुए माई ने कदम रखा। उनके अनुसार मैं उन महिलाओं की आवाज बनना चा‍हती हूं जो इसी तरह के हालात झेल चुकी हैं। मेरी बहनों के लिए मेरा संदेश है कि हम कमजोर नहीं है, हमारे पास दिल और दिमाग है और हम सोच सकते हैं। अन्‍याय के चलते उम्‍मीद ना खोएं क्‍योंकि हमें एक दिन न्‍याय मिलेगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!