' ट्रंप के पागलपन पर निर्भर क्यूबा का भविष्य'

  • ' ट्रंप के पागलपन पर निर्भर क्यूबा का भविष्य'
You Are HereAmerica
Monday, October 09, 2017-4:23 PM

हवानाः क्यूबा के कम्युनिस्ट क्रांतिकारी नेता चे ग्वेरा की बेटी ने अमरीकी राष्ट्रपति को लेकर एक विवादास्पद बयान दिया है। क्यूबा के कम्युनिस्ट क्रांतिकारी नेता चे ग्वेरा की बेटी को डर है कि अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पागलपन से मानवता नष्ट हो सकती है। ग्वेरा की सबसे बड़ी बेटी डॉ. अलीदा ग्वेरा मार्च ने अमरीका पर लोगों की ताकत को कुचलने के लिए युद्ध का इस्तेमाल करने का भी आरोप लगाया। 

ग्वेरा परिवार के  प्रवक्ता के रुप में नजर आने वाली 57 वर्षीय अलीदा ने क्यूबा की राजधानी हवाना में एक साक्षात्कार में  कहा, ‘‘इस व्यक्ति के पास मानवता को नष्ट करने की बहुत ताकत है और हम उस मानवता का हिस्सा हैं। समस्या यह है  कि उनके पास ताकत है, स्वविवेक नहीं।’’ जब उनसे पूछा गया कि वह दस साल बाद क्यूबा को कहां देखती हैं, अलीदा ने कहा, ‘‘यह अमरीका के वर्तमान राष्ट्रपति के पागलपन पर निर्भर करता है।’’

उन्होंने ट्रंप की ओर संकेत करते हुए कहा, ‘‘हम अहसास नहीं करते या अहसास करना नहीं चाहते कि हम अपने ही ग्रह को नष्ट कर रहे हैं...हम जो विध्वंस करने जा रहे हैं वह इससे पहले की निष्क्रियता है और सत्ता में इस तरह के पागल व्यक्तियों के रहने से चीजें और जटिल हो जाती हैं।’’ अलीदा के हवाले से कहा गया है, ‘‘यह जाग जाने का वक्त है,  हमें जागना होगा क्योंकि हमारे पास ज्यादा वक्त नहीं बचा है।’’ अपने चुनाव अभियान के दौरान ट्रंप ने क्यूबा से फिर से संबंध स्थापित करने के लिए 2014 में तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबाामा द्वारा किए गए करार की आलोचना की थी और इससे पीछे हटने का निश्चय किया था।

अपने चुनाव अभियान के दौरान ट्रंप ने क्यूबा से फिर से संबंध स्थापित करने के लिए 2014 में तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबाामा द्वारा किए गए करार की आलोचना की थी और इससे पीछे हटने का निश्चय किया था। जून में ट्रंप ने क्यूबा पर नये यात्रा एवं कारोबार प्रतिबंधों की घोषणा की थी।अलीदा ने कहा कि प्रतिबंध से मेडिकल व्यवस्था और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र पर असर पड़ा है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You