इंग्लैंड में हिदुओं को झटका, नहीं लगेगा चर्बी वाले नोटों पर प्रतिबंध

  • इंग्लैंड में हिदुओं को झटका, नहीं लगेगा चर्बी वाले नोटों पर प्रतिबंध
You Are HereInternational
Friday, August 11, 2017-6:25 PM

लंदनः इंग्लैंड में चर्बी वाले नोट छापने को लेकर हिंदू संगठनों में रोष पाया जा रहा है। पिछले साल सितंबर में 5 पौंड की नई करंसी जारी की गई थी और अब 10 और 20 पौंड की करंसी की प्रिंटिंग करा ली गई है जो  सितंबर में बैंक ऑफ इंग्लैंड (BOE) जारी करने की तैयारी में है। बैंक ऑफ इंग्लैंड ने मान लिया है कि नई करंसी में जानवर की चर्बी मिलाई गई है, लेकिन उसने  यह भी साफ कर दिया है कि नई करंसी को वापस महज इसलिए नहीं लिया जाएगा कि  शाकाहारी और हिंदू संगठन इसका विरोध कर रहे हैं।

बैक के इस फैसले से इग्लैंड निवासी हिंदुओं को झटका लगा है। नेवादा में एक वक्तव्य में हिंदू राजनेता राजन जेड ने कहा कि हिंदुओं  के लिए यह चौंकाने वाला कि BOI ने हिंदू समुदाय की भावनाओं का सम्मान करने से इंकार कर दिया और आपत्तिजनक बहुलक बैंक नोट जारी रखने का फैसला किया।  राजन का कहना है कि एेसा लगता है कि BOEको हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं से कोई सरोकार नहीं, अन्यथा बैंक इस फैसले सही नहीं ठहराता ।

उन्होंने कहा कि BOE के दावे का क्या हुआ जिसमें कहा गया था कि बैंक के लिए समानता, विविधता और समावेश महत्व पूर्ण हैं। राजन जेड ने आगे कहा कि BOE अपने स्वयं के "मिशन" जो "यूनाइटेड किंगडम के लोगों की भलाई को बढ़ावा देना"  था, के विपरीत है, क्योंकि यूनाइटेड किंगडम के कई लोग हिंदू थे।

उधर,  BOE ने 5 पौंड के नए मुद्रा नोट में पशु की चर्बी के इस्तेमाल को लेकर शीर्ष हिंदू संगठन हिंदू काउंसिल यूके को आश्वस्त किया है।  बैंक ने संगठन से कहा है कि इस मुद्दे को पूरी गंभीरता से लिया जा रहा है और 20 पौंड का नया नोट परामर्श के बाद ही जारी किया जाएगा। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You