ट्रंप की जीत, 'ओबामाकेयर' की जगह नया हेल्थकेयर बिल पास

Edited By ,Updated: 05 May, 2017 10:21 AM

house of republicans pass new health care policy instead of obamacare

अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक ''ओबामाकेयर'' को लेकर ट्रंप प्रशासन पहले से ही सख्ती दिखा रहा था। ट्रंप ने ओबामाकेयर...

वॉशिंगटन: अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक 'ओबामाकेयर' को लेकर ट्रंप प्रशासन पहले से ही सख्ती दिखा रहा था। ट्रंप ने ओबामाकेयर बिल को रद्द कर दिया है। ट्रंप ने ओबामाकेयर का नाम बदलकर हेल्थकेयर बिल का नाम दे दिया। अमरीका के व्हाइट हाऊस ने इस बात की जानकारी दी।


मीडिया सूत्रों के मुताबिक अगले माह इस बिल को सीनेट में पेश किया जाएगा। बताया जा रहा है कि ओबामाकेयर को रद्द करने के लिए अमरीकी सदन ने विधेयक पारित किया। अब ओबामाकेयर को निरस्त कर अमरीका की प्रतिनिधि सभा में नया हेल्थ केयर (रिपब्लिकन स्वास्थ्य सेवा)बिल पास हो गया है। इससे पहले यह बिल मार्च में पर्याप्त समर्थन ना मिल पाने के कारण पास नहीं हो पाया था।


बिल के पक्ष में 217 वोट पड़े
इस बिल को पास कराने के लिए कुल 216 वोटों की जरूरत थी, बिल के पक्ष में 217 वोट पड़े। हालांकि डैमोक्रेट्स की ओर से बिल के पक्ष में एक भी वोट नहीं पड़ा। ट्रंप अपने इस अमरीकन हेल्थ एक्ट बिल के लिए अपनी पार्टी रिपब्लिकन में तो समर्थन मिल गया। हालांकि, डैमोक्रेट सदस्यों के अलावा मरीजों, डॉक्टरों और अस्पतालों के कई समूहों ने इस बिल का विरोध किया था।


ट्रंप बोले इस बार था पूरा भरोसा
बिल पास होने के बाद अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि "मैंने दो साल तक इसके लिए अभियान चलाया। मैं जहां भी गया मैंने ओबामाकेयर से लोगों पर पड़े बुरे असर को देखा। उन्होंने कहा कि बीमा के लिए आपका प्रीमियम घटना शुरू हो जाएगा। अब हम इसे सीनेट से पारित कराएंगे, मुझे इस बात का पूरा भरोसा है।" आपको बता दें कि ट्रंप ने सत्ता में आने के बाद ही इसे निरस्त करने का आदेश दिया था।


गौरतलब है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने चुनावी अभियान के दौरान ओबामाकेयर को बेकार बताया था। तब उन्होंने इस योजना को खत्म करने की बात भी कही थी। उन्होंने अपने चुनावी अभियान के दौरान इसे एक आपदा के तौर पर बताया था। डोनाल्ड ट्रंप ने स्वास्थ्य देखभाल से जुड़े अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रमुख कानून को रद्द करने की अपनी प्रचार मुहिम के बड़े वादे को लेकर अपने रुख में बदलाव करते हुए संकेत दिया था कि वह ‘अफोर्डेबल केयर एक्ट’ के ‘संशोधित’ संस्करण को बनाए रखने पर विचार करेंगे। ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ के अनुसार नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने इस सप्ताह व्हाहट हाऊस में ओबामा के साथ अपनी बैठक के बाद स्पष्ट रूप से यू टर्न लिया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!