तूफान हार्वे से मची तबाही के बाद राहत एवं बचाव कार्य शुरू, 50 की मौत

Edited By Punjab Kesari,Updated: 02 Sep, 2017 05:18 PM

hurricane harvey death toll reaches 50 rescue workers texas

अमरीका में बचावकर्मी तूफान हार्वे से मची तबाही और इसके चलते समूचे टेक्सास एवं इसके आस पास के क्षेत्रों में आई बाढ़ में जीवित बचे लोगों की जोर शोर से तलाश कर रहे...

ह्यूस्टन: अमरीका में बचावकर्मी तूफान हार्वे से मची तबाही और इसके चलते समूचे टेक्सास एवं इसके आस पास के क्षेत्रों में आई बाढ़ में जीवित बचे लोगों की जोर शोर से तलाश कर रहे हैं। अमरीकी इतिहास में अब तक के सबसे विनाशकारी तूफान के कारण कम से कम 50 लोग मारे गए हैं।
PunjabKesari
टेक्सास के अधिकारियों ने बताया कि तूफान के कारण 185,000 से अधिक घरों को नुकसान पहुंचा और 9,000 क्षतिग्रस्त हो गए जबकि बाढ़ के चलते उफनती नदियों एवं जलाशयों के बीच 42,000 लोगों ने शिविरों में शरण लिया है। ह्यूस्टन से करीब 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ब्यूमॉन्ट शहर में वाटर पम्पिंग स्टेशन तबाह हो जाने से स्थानीय लोगों एवं अस्पतालों को स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति नहीं हो पा रही है।
PunjabKesari‘ह्यूस्टन क्रॉनिकल’ ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से बताया कि कई लोग मलबे में फंसे हुए हैं, जिससे बीमारी फैलने का खतरा है। इन सबके बीच आपदा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 50 हो गई है।  महापौर सिल्वेस्टर टर्नर ने गुरुवार को कहा कि ह्यूस्टन के दो मुख्य हवाईअड्डों पर सीमित सेवाएं बहाल कर दी गई हैं और सूखी, बेहतर हालात में मौजूद सड़कों पर यातायात शुरू होने से सामान्य स्थिति के संकेत मिल रहे हैं। लेकिन क्षेत्र में करीब 30,000 घरों में अब तक बिजली की आपूर्ति बहाल नहीं हो पाई है। उन्होंने संगठनों एवं लोगों से मदद की अपील की है।
PunjabKesariटेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने कहा कि पुर्निनर्माण की प्रक्रिया लंबी चलेगी और इसमें काफी कठिनाई आएगी। मीडिया मुताबिक,‘‘यह व्यापक सफाई अभियान बनने जा रहा है। यह कोई अल्प अवधि की परियोजना नहीं बल्कि टेक्सास के लिए बहुवर्षीय परियोजना होने जा रहा है तभी वह इस तबाही से उबरने में सक्षम होगा।’’आज बाद में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ह्यूस्टन की यात्रा करने वाले हैं। इस सप्ताह यह उनकी दूसरी यात्रा होगी। कल उन्होंने ट्वीट किया था : ‘‘टेक्सास तेजी से उबर रहा है।’’

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!