गर्भधारण के लिए डॉक्टर के पास गया दंपति, सच जान उड़ गए होश

  • गर्भधारण के लिए डॉक्टर के पास गया दंपति, सच जान उड़ गए होश
You Are HereInternational
Sunday, April 16, 2017-2:16 PM

वॉशिंगटन: अमरीका में बच्चे की चाह रखने वाला एक दंपति उस वक्त हैरान रह गया जब डीएनए परीक्षण में उनके जुड़वां भाई बहन होने का पता चला। यह दंपति मिसीसिपी के एक क्लीनिक में इस उम्मीद में पहुंचा था कि वहां शिशु की उनकी चाह पूरी हो जाएगी।  


जैक्सन नामक क्लीनिक के चिकित्सक ने इस हैरतअंगेज घटना का खुलासा किया और पूरी घटना के बारे में विस्तार से बताया। डाक्टर ने मिसीसिपी हेराल्ड को बताया, ‘‘यह एक सामान्य बात है और आमतौर हम दोनों नमूनों के बीच संबंध है या नहीं यह पता लगाने के लिए परीक्षण नहीं करते, लेकिन इस मामले में लैब असिस्टेंट दोनों प्रोफाइलों में काफी समानताए देख कर आश्चर्यचकित रह गया।’’ उन्होंने कहा,‘‘मेरी पहली टिप्पणी यह थी कि दोनों के बीच ज्यादा करीबी संबंध नहीं होंगे,जैसा कि कई बार होता है कि दोनों चचेरे भाई बहन हो सकते हैं।

हालांकि नमूनों का गहराई से निरीक्षण करने के बाद मैंने पाया कि दोनों में बहुत ज्यादा समानताएं हैं।’’इसके बाद चिकित्सक ने मरीजों की फाइलों को देखा और यह पाया कि दोनों की जन्म की तारीख वर्ष 1984 में एक सी है। उन्होंने कहा,‘‘इसको ध्यान में रखते हुए मुझे यह विश्वास हो गया कि दोनों मरीज जुड़वां हैं। हालांकि चिकित्सक को यह मालूम नहीं था कि दंपति इस बात को जानते हैं अथवा इससे बिल्कुल अंजान हैं।अगले अप्वाइंटमेंट में जब डाक्टर ने उन्हें यह बात बताई तो दोनों को विश्वास ही नहीं हुआ और दोनों जोर से हंस पड़े।  उन्होंने कहा,‘‘ यह सुनने के बाद पति ने बताया कि कई लोगों ने उनसे कहा था कि दोनों के बीच काफी समानताएं हैं मसलन उनका जन्मदिन एक ही तारीख को हैं, दोनों दिखते भी एक जैसे ही हैं। लेकिन उन्होंने इसे एक संयोग ही माना।’’ 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You