भारत की नैशनल इंकम में बढ़ौतरी के लिए आई.एम.एफ.  ने दी ये सलाह

  • भारत की नैशनल इंकम में बढ़ौतरी के लिए आई.एम.एफ.  ने दी ये सलाह
You Are HereAmerica
Tuesday, November 15, 2016-12:37 PM

वाशिंगटनः भारत की महिलाओं को यदि पुरुषों के बराबर तवज्जो दी जाए और उन्हें उनकी तरह ही काम दिया जाए तो भारत की नैशनल इंकम में करीब 27 फीसदी का इजाफा हो सकता है। यह कहना है कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की मैनेजिंग डायरैक्टर (आई.एम.एफ.  एम.डी.) क्रिस्टिना लिगार्ड का। उन्होंने यह बात लॉस एंजेलिस में आयोजित 'वूमैंसएंपावरमैंट: एन इकनॉमिक गेम चेंजर' (Women's Empowerment: An Economic Game Changer) के मौके पर अपने संबोधन में कही। 

उनका कहना था कि भारतीय महिलाएं देश की आर्थिक तरक्की में अहम भूमिका निभा सकती हैं लेकिन इसके लिए जरूरी है कि उन्हें बराबर का दर्जा दिया जाए। न्होंने यह भी कहा कि भारतीय महिलाएं आर्थिक विकास की राह में गेम चेंजर की भूमिका निभा सकती हैंं। लिगार्ड ने कहा कि भारतीय महिलाओं को पुरुषों की तरह काम दिया जाना चाहिए। यदि उनके श्रम का सही आंकलन कर उन्हें काम दिया जाता है तो अमरीका की नैशनल इंकम में करीब 5 फीसदी, जापान की नैशनल इंकम में 9 फीसदी और भारत की नैशनल इंकम में करीब 27 फीसदी की तेजी आ सकती है। 

उन्होंने इस मौके पर उन लोगों और देशों की तीखी आलोचना की जो महिलाओं को समान अधिकार और तवज्जो देनेे से बचते हैं। उन्होंने कहा कि  पूरे विश्व में देखा जा रहा है कि महिलाओं को इस तरह की समस्या का सामना लगातार करना पड़ रहा है। यहां तक महिलाओं को एक समान काम के लिए पुरुषों से कम पैसे दिए जाते हैं।  


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You