भारत का करीबी दोस्त है ब्रिटेन: टेरीजा मे

  • भारत का करीबी दोस्त है ब्रिटेन: टेरीजा मे
You Are HereTop News
Sunday, November 06, 2016-8:23 PM

लंदन: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री ‘टेरीजा मे’ ने भारत को ब्रिटेन के ‘सबसे महत्वपूर्ण व करीबी’ दोस्तों में एक व दुनिया की एक प्रमुख शक्ति करार देते हुए आज कहा कि वह अपनी भारत यात्रा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में रक्षा, सुरक्षार और व्यापार के क्षेत्रों में द्विपक्षीय रणनीति संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा करेंगी।   

उन्होंने कहा है कि भारत की उनकी यह यात्रा द्विपक्षीय रणनीति भागीदारी की महत्ता को पुनर्पुष्टि करती है। प्रधानमंत्री के रूप में टेरीजा की यह पहली द्विपक्षीय विदेशी यात्रा है। टेरीजा ने इस यात्रा के संदर्भ में संडे टेलीग्राफ में एक आलेख लिखा है कि वे नई दिल्ली व बेंगलुरू की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान ब्रिटेन के श्रेष्ठ उत्पादों को आगे बढाएंगी। उन्होंने लिखा है,‘भारत हमारे सबसे महत्वपूर्ण व करीबी दोस्तों में से एक है जो कि दुनिया की एक प्रमुख ताकत है। भारत के साथ हमारा साझा इतिहास, संस्कृति व मूल्य रहे हैं। भारत की अगुवाई एेसे प्रधानमंत्री कर रहे हैं जो कि सुधारों के लिए दूरगामी कार्यक्रम की अगुवाई कर रहे हैं।’  

टेरीजा के अनुसार,‘दूसरे शब्दों में, हम मजबूत समझौतों व परिपक्व संंबंधों वाले दो देश हैं जिनके पास अपने रिश्तों को और प्रगाढ़ बनाने का अवसर है।’ उन्होंने कहा है,‘इसलिए आज मैं यूरोप के बाहर अपनी पहली द्विपक्षीय यात्रा पर भारत जा रही हूं।’ प्रधानमंत्री ने जिक्र किया है कि उनके साथ एक व्यापार प्रतिनिधि मंडल भी जा रहा है जिसमें ब्रिटेन के प्रमुख कंपनियों के प्रतिनिधि शामिल हैं। टेरीजा ने लिखा है,‘ हम ब्रिटेन के श्रेष्ठ उत्पादों के बारे में वहां बताएंगे और यह संदेश देंगे कि हम कारोबार के लिए खुले हैं।’ उल्लेखनीय है कि टेरीजा कल प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगी। वे इस भागीदारी को आगे बढाने के लिए मजबूत कदमों पर जोर देंगी।  


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You