रूस से भारत के लिए खुशखबरी, हो सकती है ये डील !

  • रूस से भारत के लिए खुशखबरी, हो सकती है ये डील !
You Are HereInternational
Tuesday, June 20, 2017-9:39 AM

मॉस्कोः रूस से  भारत के लिए अच्छी खबर आई है रक्षा मंत्री अरूण जेटली के आगामी रूस दौरे पर भारत और रूस में नए फाइटर एयरक्राफ्ट और कामोव हेलिकॉप्टर डील हो सकती है।  इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमरीकी दौरे से पहले भारत ने अमरीका के साथ बड़ा करार किया है। अमरीकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने भारत में एफ-16 लड़ाकू विमान बनाने के लिए सोमवार को टाटा समूह से करार किया। इसके तहत अब भारत में भी इस कंपनी के विमान बनाए जाएंगे। वहीं दूसरी ओर

PunjabKesari

अरूण जेटली अपनी 4 दिन की रूस यात्रा पर 20 जून को रवाना होंगे, वहीं 23 जून तक वहीं रहेंगे। इस दौरे पर 5वीं जेनरेशन के फाइटर एयरक्राफ्ट के अलावा कामोव हेलिकॉप्टर मंजूरी काफी अहम है। दरअसल, अरूण जेटली के दौरे से पहले रूस की डिफेंस कमेटी ने एक रिपोर्ट में कहा है कि भारत हमारे से 5वीं जेनरेशन फाइटर एयरक्राफ्ट ही खरीद सकता है।हालांकि अभी इस डील में भी पैसों को लेकर कुछ बात अटकी है।  इस दौरे में रूस से 464 टी-90 टैंक्स खरीद को लेकर भी बात हो सकती है।

अमरीका-भारत में एफ-16 ब्लॉक 70 के उत्पादन के लिए लॉकहीड मार्टिन और टाटा एडवांस सिस्टम्स लिमिटेड (टीएएसएल) के बीच ऐतिहासिक समझौता हुआ है।एफ-16 ब्लॉक 70 विमान भारतीय वायुसेना के सिंगल इंजन फाइटर जरूरतों के लिए उपयुक्त हैं। इससे देश के निजी क्षेत्र में रक्षा उत्पादों के उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा. इसके पहले टीएएसएल ने सी-1390 जेड विमान के लिए एयरफ्रेम कम्पोनेंट बनाया है। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You