अमरीका की अगली विदेश मंत्री बन सकती हैं भारतीय मूल की निक्की हेली

  • अमरीका की अगली विदेश मंत्री बन सकती हैं भारतीय मूल की निक्की हेली
You Are HereAmerica
Thursday, November 17, 2016-10:31 AM

वाशिंगटन:अमरीकी सरकार में कैबिनेट पद, खासकर विदेश मंत्री के हाई प्रोफाइल पद पर नियुक्ति को लेकर भारतीय अमरीकी निक्की हेली के नाम पर विचार किए जाने की खबर है। इस बीच राष्ट्रपति के सत्ता हस्तांतरण दल ने बताया कि 2 बार दक्षिण कैरोलिना के गवर्नर पद का कार्यभार संभाल चुकी निक्की अमरीका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगी।


सत्ता हस्तांतरण दल के प्रवक्ता सीन स्पाइसर ने संवाददाताओं के साथ एक कांफ्रेंस कॉल में उम्मीदवारों की उस सूची में 44 वर्षीय निक्की का नाम भी शामिल किया, जिनसे उन्हें मुलाकात करनी है।इसके अलावा 70 वर्षीय ट्रंप पूर्व विदेश मंत्री हेनरी किसिंजर, जनरल (सेवानिवृत्त) जैक कीन, एडमिरल माई रोजर्स और केन ब्लैकवेल समेत कई लोगों से मुलाकात करेंगे। इनमें से कुछ बैठकों का संबंध कैबिनेट के संभावित सदस्यों को चुनने से हैं और कुछ बैठकों का मकसद विचार साझे करना और विचार विमर्श करना है।


दक्षिण कैरोलिना में ट्रंप के एक करीबी सहयोगी ने पहले बताया था कि निक्की के नाम पर विदेश मंत्री समेत कैबिनेट के किसी पद के लिए विचार किया जा रहा है।दक्षिण कैरोलिना के लेफ्टिनेंट गवर्नर हेनरी मैकमास्टर ने 'द पोस्ट एंड कोरियर' से कहा, 'ट्रंप हमारी सरकार में इस प्रकार नई सोच के लोगों को लाना चाहते हैं।'हालांकि अखबार ने और कोई जानकारी मुहैया नहीं कराई।मैकमास्टर प्राइमरी में ट्रंप को सबसे पहले समर्थन देने वालों में शामिल रहे हैं और नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने पहले कई बार उनकी तारीफ की है।


निक्की ने प्राइमरी में फ्लोरिडा के सीनेटर मार्को रबियो को समर्थन दिया था और उन्होंने अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा जनवरी में दिए गए स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन की रिपब्लिकन प्रतिक्रिया में ट्रंप की आलोचना की थी। लेकिन निक्की आम चुनाव से पहले ट्रंप के समर्थन में आगे आई थीं और उन्होंने कहा था कि वह न्यूयार्क के अरबपति कारोबारी को वोट देंगी।ट्रंप के सत्ता हस्तांतरण दल ने अभी इस बात का कोई संकेत नहीं दिया है कि कैबिनेट के विभिन्न पदों के लिए किन नेताओं को चुना जाएगा। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने स्वयं ट्वीट किया था कि केवल वह अंतिम सूची के बारे में जानते हैं। निक्की के नाम पर विचार संबंधी रिपोर्ट पर न तो दक्षिण कैरोलिना गवर्नर के कार्यालय और न ही ट्रंप के सत्ता हस्तांतरण दल ने ही कोई प्रतिक्रिया दी।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You