भारतीय-अमरीकियों से हार्वे राहत कार्यों के लिए 10 लाख डॉलर जुटाने की अपील

Edited By Punjab Kesari,Updated: 10 Sep, 2017 05:52 PM

indian americans urged to raise funds for harvey relief

अमरीका में बसे भारतीय समुदाय से वहां भीषण तबाही मचाने वाले हार्वे चक्रवात के राहत कार्यों के लिए 10 लाख डॉलर जुटाने की अपील की गई है। अमरीका के इतिहास में यह अब तक के सबसे भयानक समुद्री तूफानों...

ह्यूस्टन: अमरीका में बसे भारतीय समुदाय से वहां भीषण तबाही मचाने वाले हार्वे चक्रवात के राहत कार्यों के लिए 10 लाख डॉलर जुटाने की अपील की गई है। अमरीका के इतिहास में यह अब तक के सबसे भयानक समुद्री तूफानों मे से एक है जिसमें 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

टेक्सास में आए इस चक्रवात में राहत कार्यों के लिए यहां पर भारत के महावाणिज्य दूत अनुपम रे भारतीय समुदाय से धन जुटाने की अपील की है। रे ने मीडिया से कहा कि इसका मकसद समुदाय के धन जुटाने के प्रयासों का एकीकरण करना है। उन्होंने कहा,‘‘यह ह्यूस्टन के वृहद समुदाय के लिए हमारी प्रतिबद्धता और समर्थन को दिखाता है। हम धन जुटाने के प्रयास कर मेयर के चक्रवात हार्वे राहत कोष और गवर्नर ग्रेग एबॉट के टेक्सास पुननिर्माण कोष के लिए मदद करना चाहते हैं।’’


रे की इस अपील के बाद भारतीय-अमरीकी समुदाय के लोग ह्यूस्टन में भारतीय महावाणिज्य दूतावास पहुंचे। यहां रे ने उन्हें बताया कि गवर्नर ने दक्षिणी टेक्सास और दक्षिणपूर्वी टेक्सास में पुर्निनर्माण के प्रयासों में मदद देने के लिए दो कोष बनाए हैं जिनमें समुदाय के सदस्य अपना योगदान दे सकते हैं और योगदान तथा उसका इस्तेमाल कहां किया जा रहा है इसका पता अपने चंदे के माध्यम पर एक कोड लिखकर लगा सकते हैं।  उन्होंने बताया कि इन प्रयासों के पीछे यह इच्छा भी है कि इस क्षेत्र में भारत की छवि और मजबूत हो। यहां मौजूद तीन भारतीय तेल कंपनियों गेल, ऑयल इंडिया और ओएनजीसी ने भी 10-10 हजार अमरीकी डॉलर दान देने का फैसला किया है।  


इसके अलावा डेल कंप्यूटर्स के संस्थापक और सीईओ माइकल डेल ने भी घोषणा की कि वह गवर्नर फंड में आने वाली रकम के बराबर दान देंगे। भारतीय अमरीकी वाणिज्य मंडल के सदस्य जगदीप अहलूवालिया ने कहा कि मंडल कारोबारों की पुन: स्थापना में मदद करेगा। इंडिया हाऊस ने प्रत्येक कोष के लिए 50 हजार अमरीकी डॉलर देने का संकल्प लिया है। आईएसीएफ के निर्वाचित अध्यक्ष महेश वाधवा ने एक लाख अमरीकी डॉलर देने की घोषणा की है जिसमें से 25 हजार डॉलर वर्तमान अध्यक्ष वनिता पोथुरी की तरफ से दिया जाएगा। सीता राम फाउंडेशन के अरुण वर्मा ने भी दस हजार अमरीकी डॉलर देने का संकल्प किया है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!