भारतीय मूल के ब्रितानी प्रोफेसर ‘नाइटहुड उपाधि से सम्मानित

Edited By ,Updated: 31 Dec, 2016 02:55 PM

indian origin british professor awarded knighthood

रसायन विज्ञान में भारतीय मूल के ब्रितानी प्रोफेसर शंकर बालसुब्रमण्यम को विज्ञान एवं चिकित्सा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने ‘नाइटहुड’ की उपाधि से सम्मानित किया है...

लंदनः रसायन विज्ञान में भारतीय मूल के ब्रितानी प्रोफेसर शंकर बालसुब्रमण्यम को विज्ञान एवं चिकित्सा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने ‘नाइटहुड’ की उपाधि से सम्मानित किया है।  कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में औषधीय रसायन शास्त्र के प्रोफेसर बालसुब्रमण्यम (50)अगली पीढ़ी के डीएनए अनुक्रमण में सह-अन्वेषक के रूप में किए गए अपने काम लिए पहचाने जाते हैं। 

‘2017 न्यू ईयर ऑनर्स’ की सूची में सम्मानित होने वाली हस्तियों में ओलम्पिक पदक विजेता एंडी मुर्रे, मोहम्मद फराह और जेसिका एनिस हिल जैसे खिलाडिय़ों के नाम शामिल हैं, वहीं अभिनेता मार्क रीलांस और पैट्रीशिया रूटलेज जैसे मनोरंजन जगत के बड़े नाम भी इस सूची में शामिल हैं। रियो 2016 में पुरूष टेनिस चैंपियन मुर्रे और दोहरा स्वर्ण पदक जीतने वाले एथलीट फराह को ‘नाइटहुड’ से जबकि जेसिका एनिस-हिल को ‘डेम’ की उपाधि से सम्मानित किया गया।  बहरहाल, इस सूची में भारतीय-मूल के कई पेशेवरों के नाम शामिल हैं।

ब्रिटेन के शिक्षा विभाग में शिक्षा के क्षेत्र में अपने उल्लेखनीय कार्य के लिए हरदीप सिंह बेगोल और क्वीन मैरी यूनीवर्सिटी ऑफ लंदन में कल्चरल साइकायट्री एंड एपिडेमियोलॉजी के प्रोफेसर कमलदीप सिंह भुई को मनोरोग अनुसंधान एवं देखभाल में उनकी सेवा के लिए ‘नाइट्स कमांडर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एंपायर’ (सी.बी.ई) से सम्मािनत किया गया। इसके अलावा इस सूची में नीना गिल, रवींद्र प्रागजी गोविंदिया और अनिता थापर का नाम भी शामिल है।  भारतीय मूल की पूनम गुप्ता, डॉ. बी. सिंह महोन, अवतार सिंह पुरेवाल और   और जसवीर सिंह को ‘ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एंपायर’ (आे.बी.ई) से सम्मानित किया गया। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!