सिंगापुर में नकली करंसी छापने के लिए भारतीय मूल के व्यक्ति को जेल

Edited By ,Updated: 25 Nov, 2016 01:43 PM

indian origin man jailed for printing counterfeit currency notes in singapore

सिंगापुर में 29 साल के भारतीय मूल के एक व्यक्ति को नकली सिंगापुरी मुद्रा छापने के लिए 3 साल से अधिक की जेल की सजा सुनाई गई है। मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी...

सिंगापुर:सिंगापुर में 29 साल के भारतीय मूल के एक व्यक्ति को नकली सिंगापुरी मुद्रा छापने के लिए 3 साल से अधिक की जेल की सजा सुनाई गई है। मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी मिली है।शशि कुमार लक्ष्मणन ने 100 एसजीडी( सिंगापुर डालर)और 50 एसजीडी के नकली नोट छापने का फैसला किया था।

उप सरकारी वकील मगदलीनी हुआंग ने कहा कि आर्थिक मुश्किल से गुजर रहे लक्ष्मणन ने कुछ जाली नोटों को छापने का फैसला किया और धोखाधड़ी कर 5,000 एसजीडी से अधिक का कर्ज लिया।‘स्ट्रेट्स टाइम्स’ की रिपोर्ट के अनुसार उसे लगा कि 100 एसजीडी के नोट की प्रति बिल्कुल असली मुद्रा की तरह दिख रही थी। जिसके बाद उसने 100 एसजीडी की असली मुद्रा से मिलती जुलती नोटों की प्रति छापी।इसके बाद उसने इन नोटों की अन्य चार और प्रति छापी और फिर सही आकार में उन्हें काट लिया।

रिपोर्ट के अनुसार अगले दिन उसने नकली 100 एसजीडी के नोट से कुल 21.80 एसजीडी के मूल्य वाले दो सिगरेट के पैकेट खरीदे और बदले में उसे शेष 78.20 एसजीडी की मुद्रा मिली। एक स्टॉल के सुपरवाइजर ने इस नकली नोट को पहचान लिया और 13 जुलाई को पुलिस में इसकी शिकायत की। दो दिन पहले ही लक्ष्मणन ने पहली बार नकली नोटों की मुद्रा छापी थी।पुलिस ने लक्ष्मणन के घर पर छापा मारा, जहां उन्हें अन्य चीजों के साथ 50 एसजीडी नोटों की नकली मुद्रा मिली।सजा कम करने के लिए अपनी लिखित याचिका में उसने कहा कि उसकी पत्नी जल्द उनके तीसरे बच्चे को जन्म देने वाली है।उसने बताया कि उसे मिर्गी के दौरे आते हैं। बहरहाल, सिंगापुर के दैनिक पत्र की रिपोर्ट के अनुसार उस पर नकली नोट के इस्तेमाल और उनके निर्माण के लिए उपकरण रखने के दो अन्य आरोप भी हैं। हर आरोप के लिए उसे 20 साल जेल की सजा और जुर्माना लगाया जा सकता है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!