ब्रिटेन के आम चुनाव में भारतीय मूल के सांसद कड़े मुकाबले के लिए तैयार

  • ब्रिटेन के आम चुनाव में भारतीय मूल के सांसद कड़े मुकाबले के लिए तैयार
You Are HereInternational
Friday, May 12, 2017-7:09 PM

लंदन: ब्रिटेन में पिछले आम चुनाव में हाउस ऑफ कॉमन्स के लिए चुनकर आए भारतीय मूल के 10 सांसद आठ जून को होने वाले चुनाव में कड़ी टक्कर देने के लिए तैयार हैं क्योंकि ब्रिटेन के सभी बड़े राजनैतिक दलों ने अपने संभावित उमीदवारों की सूची को अंतिम रूप दे दिया है।  जहां मई 2015 में हुए चुनाव में निर्वाचित ज्यादातर सांसद अपनी सीट आसानी से बचाते दिख रहे हैं लेकिन ब्रेक्जिट की वजह से बदली हकीकत ने अनिश्चितता की भावना काफी बढ़ा दी है।

अगर ओपिनियन पोल की मानी जाए तो सत्तारूढ़ कजर्वेटिव पार्टी के प्रधानमंत्री टेरीजा मे के नेतृत्व में विपक्षी लेबर पार्टी की तुलना में आसानी से जीतने का अनुमान है। साल 2015 के चुनाव में करारी शिकस्त का सामना करने वाले लिबरल डेमोक्रैट्स सीमित संख्या में सिर्फ ब्रेक्जिट विरोधी निर्वाचन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करके अपनी किस्मत सुधारने की उम्मीद कर रहे हैं।
PunjabKesari
ब्रेक्जिट लहर के जरिए अपनी चुनावी वैतरणी पार लगाने वाले सांसदों में ब्रिटेन की अंतरराष्ट्रीय विकास मामलों की मंत्री प्रीति पटेल शामिल हैं। वह ब्रिटिश कैबिनेट में भारतीय मूल की वरिष्ठतम सदस्य हैं।  विथम से टोरी पार्टी की सांसद कंजर्वेटिव पार्टी के गढ़ में 19 हजार 554 :41.5 फीसदी: का बड़ा हिस्सा बचा रही हैं। वह उन सांसदों में भी शामिल थीं जिन्होंने जोरदार तरीके से ब्रेक्जिट का पक्ष लिया था और इस बात पर जोर दिया था कि यह ब्रिटेन के लिए सबसे अच्छी चीज है।

भारतवंशियों के बीच उन्हें काफी समर्थन हासिल है। वह डेविड कैमरन नीत सरकार में इंडियन डायस्पोरा चैंपियन रह चुकी हैं।  कंजर्वेटिव पार्टी में उनके साथी भारत में जन्मे आलोक शर्मा को अपेक्षाकृत कड़े मुकाबले का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि वह अपनी रीडिंग वेस्ट क्षेत्र में 6650 (14 फीसदी) के बहुमत की रक्षा कर रहे हैं। वह ब्रिटेन के विदेश कार्यालय में भारत के प्रभारी मंत्री रहे हैं। भारतीय मूल के टोरी पार्टी के अन्य वरिष्ठ सांसद हैं शैलेश वरा। वह डेविड कैमरन नीत सरकार में न्याय मंत्री के तौर पर काम कर चुके हैं और फिलहाल कंजर्वेटिव फ्रेंड्स ऑफ इंडिया :सीएफआई: के सह-अध्यक्ष हैं।  वह नॉर्थ वेस्ट कैंब्रिजशायर में 19 हजार 795 (32.4 फीसदी) का बचाव कर रहे हैं।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You