ऑक्सफोर्ड कॉलेज सैंटर से हटा इंदिरा गांधी का नाम

  • ऑक्सफोर्ड कॉलेज सैंटर से हटा इंदिरा गांधी का नाम
You Are HereInternational
Saturday, July 15, 2017-1:52 PM

लंदनः इंग्लैंड में यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड के सोमरवेल्ली कॉलेज के एक सैंटर का नाम इंदिरा गांधी के नाम पर रखा गया था जिसको अब बदल दिया गया है। मीडिया के मुताबिक, यह काम 2014 में बनी नरेंद्र मोदी की सरकार के आने के बाद हुआ। यह सेंटर 2013 में मनमोहन सरकार द्वारा लॉन्च किया गया था। इसके लिए भारत सरकार ने कॉलेज को 25 करोड़ रुपए दिए थे। 1937 में इंदिरा गांधी ने इसी कॉलेज से आधुनिक इतिहास की पढ़ाई की थी।

मोदी सरकार द्वारा 2016 में उसका नाम बदलने की बात सुझाई गई थी। 25 करोड़ रुपए जो दिए गए थे वे शुरुआती काम के लिए थे। तब इसका नाम इंदिरा गांधी सेंटर ऑफ सस्टेनेबल डिवैलपमैंट (IGCSD) रखा गया था। जिसको अब बदलकर ऑक्सफोर्ड इंडिया सैंटर फॉर सस्टेनेबल डिवैलपमैंट (OICSD) कर दिया गया है। यह सैंटर 19 नवंबर 2017 तक बनकर तैयार हो जाएगा। इस दिन इंदिरा गांधी का जन्मदिन होता है। इस मौके पर वहां एक कार्यक्रम भी होगा।1937 में इंदिरा गांधी ने इसी कॉलेज से आधुनिक इतिहास की पढ़ाई की थी। इंदिरा बाद में 1971 में कॉलेज गई थीं। तब वहां उनको डॉक्टरेट के सम्मान से नवाजा गया था।

इतना ही नहीं सोनिया गांधी ने कॉलेज को इंदिरा का एक चित्र भी सौंपा था जिसको कॉलेज की दीवार पर लगाया भी गया है।नाम बदलने के बारे में पूछने पर कॉलेज प्रशासन ने कहा कि यह ऑक्सफोर्ड और भारत की एतिहासिक साझेदारी को दर्शाने के लिए बदला गया। नवंबर 2016 में कॉलेज ने नासिक में जन्मी कोरनेलिया सोराबजी (1866-1954) के जन्म दिवस के दिन कार्यक्रम किया था। वह ऑक्सफोर्ड में जाने वाली पहली भारतीय महिला थीं। साथ ही औपनिवेशिक भारत में वह पहली महिला वकील भी थीं।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You