निवेश आकर्षण को भारत ने चीन में आयोजित की व्यापार संगोष्ठी

  • निवेश आकर्षण को भारत ने चीन में आयोजित की व्यापार संगोष्ठी
You Are HereChina
Thursday, November 03, 2016-7:46 PM

बीजिंग: भारत द्वारा गुरुवार को यहां आयोजित व्यापार संगोष्ठी में चीन की शीर्ष कंपनियों के 280 से अधिक निवेशकों ने भाग लिया। इस संगोष्ठी के आयोजन का मकसद चीन से निवेश आकर्षित करना है। वहीं भारतीय अधिकारियों ने भारत में चीनी उत्पादों के बहिष्कार के अभियान को अधिक तूल नहीं दिया। चीन के निवेशकों की भारत की ‘मेक इन इंडिया’ परियोजनाआंे में रुचि बढ़ रही है।
 

दोनों देशों के बीच भारत में औद्योगिक पार्कों के मुद्दे पर संयुक्त कार्यसमूह की बैठक भी हुई। इसमें चीनी औद्योगिक पार्कों की स्थापना की प्रगति की समीक्षा की गई। वाणिज्य मंत्रालय के औद्योगिक नीति एवं संवद्र्धन विभाग (डीआईपीपी) में संयुक्त सचिव रवनीत कौर ने औद्योगिक पार्कों पर बातचीत में भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई की। उन्होंने कहा कि हाल के चीनी उत्पादों के बहिष्कार के अभियान से देश में चीन का निवेश प्रभावित नहीं हुआ है।


कौर ने भारतीय मीडिया से बातचीत में कहा कि भारत में एक धारणा चीन के उत्पादों पर प्रतिबंध तथा उनको न खरीदने की बात कर रहा है। मुझे नहीं लगता कि यह अधिक व्यापक है। यह चिंता की बात नहीं है और इससे चीन का निवेश प्रभावित नहीं होगा। राष्ट्रीय स्तर पर चीन के निवेश को हतोत्साहित करने को कोई कदम नहीं उठाया गया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You