दस्ताने न पहनने पर ISIS करता है महिलाओं का ये हाल !

  • दस्ताने न पहनने पर ISIS करता है महिलाओं का ये हाल !
You Are HereInternational
Thursday, November 03, 2016-12:27 PM

 अल-ख़ज़र (इराक): मोसुल में जब भी ISIS  के वाइस स्क्वाड (निगरानी रखने वाला दल) को कोई महिला हाथों में दस्ताने पहने बिना दिखती है, वे अपनी जेब से प्लायर निकाल उससे उनकी खाल खींचते हैं । इसके बाद उत्तरी इराक स्थित ISIS के इस गढ़ में विरोधियों द्वारा अरबी भाषा में 'दाएश' कहकर पुकारे जाने वाले इस दल के लोग 'दोषी' को कई तरह की सज़ाएं दिया करते हैं। 

पिछले सप्ताह मोसुल से भागकर आई 15-वर्षीय फिरदौस का कहना है, "दाएश उस प्लायर से महिला की खाल को बहुत ज़ोर से खींचते हैं। " फिरदौस यह अंजाम झेलने से बच गई थी, लेकिन उसने बताया कि ISIS  के पास ऐसे बहुत-से तरीके हैं, जिनकी मदद से वे अपनी आचार संहिता के बहुत-से नियमों को लागू करवाते हैं। इन्हीं में से एक नियम यह भी है कि महिलाएं अपने खुले हाथ सार्वजनिक रूप से नहीं दिखा सकती हैं। 

मोसुल पर फिर कब्ज़ा करने के लिए चलाए जा रहे इराकी अभियान के तहत कुर्दिश फौज द्वारा वापस कब्ज़ा लिए गए शहर अल-ख़ज़र में फिरदौस ने बताया, "अन्य सज़ा यह होती है कि हमें (महिलाओं को) दस्ताने नहीं पहनने के लिए कोड़े मारे जाते हैं। " ISIS  की पकड़ से भागने में कामयाब हुए अन्य लोगों की ही तरह फिरदौस भी अपना पूरा नाम बताने के लिए तैयार नहीं है, क्योंकि उसे डर है कि ऐसा करने से अब भी सिर्फ 27 किलोमीटर की दूरी पर मोसुल में ही मौजूद उसके रिश्तेदारों पर मुसीबत आ सकती है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You