छठीं बार मारा गया आतंक का सरगना बगदादी!

Edited By Punjab Kesari,Updated: 12 Jul, 2017 11:45 AM

islamic state leader abu bakr al baghdadi dead again syrian watchdog

सीरियाई निगरानी समूह सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के प्रमुख अबु बकर अल बगदादी की मौत की 11 जुलाई 2017...

बेरूत: सीरियाई निगरानी समूह सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के प्रमुख अबु बकर अल बगदादी की मौत की 11 जुलाई 2017(मंगलवार)को पुष्टि की। बता दें कि यह पहली बार नहीं है कि जब बगदादी से जुड़ी इस तरह की सनसनीखेज खबर सामने आई हो। इससे पहले भी करीब 5 बार उसके मरने की खबर आ चुकी है।


निगरानी समूह के निदेशक रामी अब्देल रहमान ने कहा,‘दीर अल जोर प्रांत में मौजूद आईएस के शीर्ष स्तर के कमांडरों ने ऑब्जर्वेटरी से आईएस प्रमुख अबु बकर अल बगदादी की मौत की पुष्टि की है। अब्देल ने कहा कि वह नहीं जानते कि बगदादी कब और कैसे मारा गया। बता दें कि रूस के रक्षा मंत्रालय ने जून में कहा था कि उसने रक्का में एक हवाई हमले में बगदादी को मार गिराया, लेकिन अमरीका ने कहा था कि वह उसकी मौत की पुष्टि नहीं कर सकता है। इसे लेकर उलझन बनी हुई थी।

जानिए, कब-कब आई बगदादी की मौत की खबर
-6 सितंबर 2014

आईएसआईएस का जालिम चेहरा दुनिया के सामने तब आया था जब एक ब्रिटिश पत्रकार का गला काटने की तस्वीरें कैमरे पर रिकार्ड कर बगदादी ने पूरी दुनिया को दहला दिया था। इसी के बाद एक हवाई हमले में बगदादी के पहले घायल होने और फिर बगदादी की मौत की खबर सामने आई, लेकिन इस खबर के सामने आने के करीब महीने भर बाद 13 नवंबर 2014 को बगदादी का ऑडियो सामने आ गया।


- 27 अप्रैल 2015
पहली मौत के करीब 6 महीने बाद बगदादी की दूसरी मौत की खबर सीरिया के गोलन हाइट्स इलाके से आई। रेडियो ईरान ने दावा किया कि 27 अप्रैल को सीरिया के गोलन हाइट्स इलाके में एक इजरायली अस्पताल में बगदादी की मौत हो गई।


-12 अक्टूबर 2015
फिर अमरीका की अगुवाई में आईएसआईएस के खिलाफ मोर्चा खोलने वाली सेना के हवाई हमले में बगदादी बुरी तरह जख्मी हो गया। दावा किया गया कि हमले के वक्त बगदादी अपने कुछ साथियों के साथ इराक और सीरिया बॉर्डर के नजदीक एक गुमनाम ठिकाने पर जा रहा था और हवाई हमले में बगदादी जख्मी हो गया और मारा गया।बगदादी की इस तीसरी मौत की खबर भी झूठी निकली।


- 9 जून 2016
9 जून 2016 की शाम को अमरीका की अगुआई वाली गठजोड़ सेना को खबर मिलती है कि आईएसआईएस का सरगना अबू बकर अल बगदादी कुछ दूसरे बड़े कमांडरों के साथ कारों के एक काफिले में छुप कर सीरिया से रक्का जा रहा है और बम हमले में बगदादी की मौत हो गई लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हुई।


-11 जून 2017
सीरिया के स्टेट टेलीविजन ने दावा किया था कि सीरिया के रक्का शहर में 11 जून को हुए हवाई हमले में बगदादी मारा गया ।आर्मी के मुताबिक, इस हमले में आईएस के टॉप लीडर समेत और भी कई नेता मारे गए हैं। दावा ये कि सीरिया में उसके गढ़ रक्का में आसमान से हुई  सफेद मौत की बारिश में आईएसआईएस सरगना अबू बकर अल बगदादी मारा गया  और अब फिर फसकी मौत की खबर सामने आई है ।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!