आधे चेहरे के साथ पैदा हुई ये लड़की और...

You Are HereInternational
Sunday, July 23, 2017-6:35 PM

सिडनीः दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो विकृत पैदा होते हैं ।ऐसी ही एक लड़की है जो आधे चेहरे के साथ पैदा हुई और 30 साल अपने आधे चेहरे के साथ गुजार लिए। लेकिन अब इस लड़की  की जिंदगी बदलने वाली । अब वह सर्जरी करवाकर पूरी तरह बदल जाएगी।

PunjabKesari

स्‍लोवाकिया में रहने वाली 30 साल की इवांका डेंसिसोवा गोल्‍डेनहेर सिंड्रोम से पीड़ित हैं। यह जन्‍मजात बीमारी है। जिसमें इंसान के चेहरे के कई अंग पूरी तरह से विकसित नहीं होते और शक्‍ल आधी-अधूरी रह जाती है।  पिछले 30 सालों से वह आधे चेहरे के साथ जिंदगी गुजार रही हैं। कई बार उनके मन में सुसाइड कर भी ख्‍याल आया लेकिन इवांका ने हिम्‍मत नहीं हारी और वह अपनी कमजोरी को दुनिया से छिपाते-छिपाते 30 साल गुजार लिए।
PunjabKesari
पेशे से वकील इवांका अब चाहती हैं कि वह अपने चेहरे को सही आकार दे सकें। इसके लिए उन्‍होंने अमरीका में सर्जरी करवाई और एक सर्जरी सितंबर में होनी है। जिसके बाद इवांका का चेहरा भी पूरी तरह से बदल जाएगा। अपने आधे चेहरे को छुपाने के लिए इवांका लंबे बाल रखती हैं और उसे आगे करके चेहरे को ढंक देती है। इतने सालों तक उन्‍होंने इसी तरीके से अपनी शक्‍ल दुनिया से छुपाए रखी। इवांका को जो बीमारी है वह करीबन 25 हजार बच्‍चों में किसी एक को होती है। इसमें चेहरे के कान और आंख ज्‍यादा प्रभावित होते हैं। यह अपने क्रमानुसार बढ़ नहीं पाते। यही नहीं इसकी वजह से हार्ट, किडनी और फेफड़ों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You