Subscribe Now!

काबुल आतंकी हमला: 12 घंटे बाद ऑपरेशन खत्म, मरने वालों की संख्या हुई 43

You Are HereInternational
Sunday, January 21, 2018-8:02 PM

काबुल: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के एक लग्जरी होटल में घुसे बंदूकधारियों ने अंधाधुंध गोलीबारी कर एक विदेशी सहित कम से कम छह लोगों की हत्या कर दी। हमले के 12 घंटे के बाद सुरक्षाबलों ने इस पर पूरी तरह से काबू पा लिया। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नजीब दानिश ने हमले के समाप्त होने की घोषणा करते हुए बताया कि रात के दौरान अफगान सुरक्षाबलों की कार्रवाई में चार हमलावर मारे गए। इस दौरान होटल में फंसे लोगों को वहां से बच निकलने के प्रयास में बालकनी पर लटकते देखा गया। उन्होंने कहा, ‘‘हमला खत्म हो गया है।’’ वहीं गृह मंत्रालय के उप प्रवक्ता नसरत रहीमी ने एएफपी से कहा  कि इस हमले में 43 लोग मारे गए और कम से कम 150 लोगों को वहां से सुरक्षित बचाया गया जिनमें 40 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।’’
PunjabKesari
उन्होंने कहा, ‘‘छठीं मंजिल से एक विदेशी महिला का शव बरामद किया गया है।’’ वहीं अफगानिस्तान खुफिया एजेंसी के एक अधिकारी ने एएफपी को बताया कि हमला अभी समाप्त नहीं हुआ है और हमलावर अब भी सुरक्षाबलों पर गोलियां चला रहे हैं। तोलो न्यूज पर दिखाई गई तस्वीरों में छह मंजिला इंटरकांटिनेंटल होटल के ऊपर गहरा काला धुआं और आग की लपटें दिखाई दे रही थीं। अधिकारियों ने बताया कि कल रात चार हमलावर होटल में घुस गए और उन्होंने लोगों पर गोलियां चलाईं और दर्जनों लोगों को बंधक बना लिया। अब तक किसी ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। अभी यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि हमले के वक्त होटल के अंदर कितने लोग मौजूद थे। रविवार को होने वाले सूचना प्रौद्योगिकी सम्मेलन में भाग लेने के लिए यहां आए कई लोग होटल में ठहरे थे।
PunjabKesari
आईटी संगोष्ठी में भाग ले रहे अफगान टेलिकॉम रीजनल डायरेक्टर अजीज तैयब ने बताया कि जब वे होटल से बाहर निकल रहे थे उन्होंने हमलावरों को होटल में घुसते देखा था। स्थानीय निवासी अब्दुल सत्तार ने बताया कि उसने फोन से अपने कुछ मित्रों से बात की है जो होटल में शेफ और वेटर हैं। उन्होंने एएफपी को बताया, ‘‘अचानक हमलावरों ने डिनर के लिए इकट्ठा हुए लोगों पर हमला किया, कमरों मे घुस गए , कुछ लोगों को बंधक बना लिया और कुछ पर गोलियां चलाईं। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि होटल में प्रवेश करते वक्त हमलावरों के पास छोटे हथियार और रॉकेट से दागे जाने वाले ग्रेनेड थे। इस होटल में अक्सर शादी, सम्मेलन और राजनीतिक बैठकें होती हैं। इस होटल पर जून 2011 में भी हमला हो चुका है, जिसमें बड़ी संख्या में लोग मारे गए थे।

PunjabKesari

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You