फ्रांस राष्ट्रपति चुनावः उम्मीदवार मरीन देंगी पार्टी प्रमुख पद से इस्तीफा

Edited By ,Updated: 25 Apr, 2017 11:38 AM

le pen steps down as national front leader

फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में आगे चल रहीं दक्षिणपंथी उम्मीदवार मरीन ले पेन का कहना है कि वह 7 मई को होने वाले अंतिम दौर के चुनाव से पहले बड़ी संख्या में लोगों का समर्थन हासिल करने के लिए पार्टी के प्रमुख पद से इस्तीफा दे देंगी...

पेरिसः  फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ में आगे चल रहीं दक्षिणपंथी उम्मीदवार मरीन ले पेन का कहना है कि वह 7 मई को होने वाले अंतिम दौर के चुनाव से पहले बड़ी संख्या में लोगों का समर्थन हासिल करने के लिए पार्टी के प्रमुख पद से इस्तीफा दे देंगी। पेन ने 2011 में अपने पिता जीन मेरी ले पेन के बाद नैशनल फ्रंट (एनएफ) पार्टी की कमान संभाली थी।  वहीं मौजूदा राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने लोगों से अपील की है कि वे मैक्रों को वोट देकर अगला राष्ट्रपति चुनें ना कि मरीन ले पेन को।

पेन ने सोमवार को 'फ्रांस 2' टेलीविजन को बताया कि "मैंने हमेशा यह सोचा है कि फ्रांस का राष्ट्रपति फ्रांस के सभी लोगों का राष्ट्रपति होता है और उस पर पूरे देश को जोड़ने की जिम्मेदारी होती है लेकिन कथनी को करनी में बदलने की भी जरूरत है। पेन ने कहा, "मैने नैशनल फ्रंट की अध्यक्षता छोड़ने का फैसला किया है। "

सिन्हुआ ने पेन के हवाले से बताया, "हम वे लोग हैं जो लोकतंत्र को परिभाषित करते हैं. मेरी कोई भी गतिविधियां लोगों के लिए खिलाफ नहीं होगी. सिर्फ मैं ही देश की सुरक्षा की गारंटी दे सकती हूं." रविवार को हुए चुनाव की मतगणना में पेन 76.7 लाख वोटों यानी 21.30 फीसदी मतों के साथ दूसरे स्थान पर रहीं. यदि पेन (48) चुनाव जीत जाती हैं तो वह देश की पहली महिला राष्ट्रपति होंगी।
 
देश के राष्ट्रपति पद के लिए हो रहे चुनाव में 11 उम्मीदवार मैदान में । इनमें से चार उम्मीदवारों को इस दौड़ में सबसे प्रबल माना जा रहा है, ये हैं कंजर्वेटिव उम्मीदवार फ्रांस्वा फिल्लन, धुर दक्षिणपंथी मेरिन ले पेन, उदार मध्यमार्गी एम्मानुएल मैक्रोन और धुर वामपंथी ज्यां-लुक मेलेंनकोन। इस चुनाव में शीर्ष आएं दो उम्मीदवारों के बीच 7 मई को दूसरे दौर की प्रतिस्पर्धा होगी।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!