Subscribe Now!

नासा ने खोजे  पृथ्वी जैसे 10 नए ग्रह

  • नासा ने खोजे  पृथ्वी जैसे 10 नए ग्रह
You Are HereInternational
Tuesday, June 20, 2017-11:37 AM

वॉशिंगटनः नासा ने सोमवार को 10 नए पृथ्वी के आकार वाले ग्रहों का पता लगाया है। ये 10 नए ग्रह सूर्य के चारों ओर पृथ्वी की कक्षा के समान दूरी पर सूर्य की परिक्रमा करते हैं। केप्लर ने पहले से ही 4,034 संभावित ग्रहों की खोज की है, जिनमें 2,335 की दूरबीनों द्वारा वास्तविक ग्रहों के रूप में पुष्टि की गई है। आकाशगंगा के चारों ओर स्थित 10 नए पृथ्वी के आकार के ग्रहों में 50 से अधिक की आबादी वाले क्षेत्र मौजूद हैं।

केपलर अनुसंधान वैज्ञानिक सुसान थॉम्पसन और नवीनतम अध्ययन के प्रमुख लेखक ने कहा, कि "यह सावधानीपूर्वक मापा जाने वाला कैटलॉग, खगोलशास्त्र के सबसे अधिक जटिल प्रश्नों का उत्तर है, कि हमारे पृथ्वी की तरह कितने ग्रह आकाशगंगा में हैं। कैलिफ़ोर्निया में नासा के एम्स के अनुसंधान केंद्र में इस सप्ताह आयोजित होने वाले चौथे केपलर और k2 विज्ञान सम्मेलन में नवीनतम निष्कर्ष जारी किए गए थे। केप्लर टेलीस्कोप ग्रहों की उपस्थिति का पता लगाता है जो एक तारे की चमक में कम बूंदें दर्ज करता है, ऐसा तब होता है कि जब एक ग्रह उसके सामने जाता है।

नासा ने कहा कि ये अब तक की ग्रहों की नवीनतम सूची का सबसे संपूर्ण और विस्तृत सर्वेक्षण है, जो अब तक कम्पाइल नहीं हैं। एक सर्वेक्षण जो नासा ने कहा कि अब पूरा हो गया है, उसमें टेलीस्कोप ने सिग्नस नक्षत्र में 150,000 सितारों का अध्ययन किया है। द मिशन 2013 में तकनीकी समस्याओं में भाग गया, जब अंतरिक्ष यान को चालू करने के लिए इस्तेमाल होने वाले यंत्र विफल हो गए थे, लेकिन दूरबीन ने अपने k2 परियोजना के हिस्से के रूप में ग्रहों की खोज जारी रखी है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You