नासा की तस्वीरों में दिखा यूरोपीय मार्स लैंडर का सच

You Are HereEngland
Friday, October 28, 2016-4:07 PM


लंदन: नासा के अंतरिक्ष यान की आेर से भेजी गई तस्वीरों में दिखाया गया है कि यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी का मार्स लैंडर जब मंगल ग्रह पर दुर्घटनाग्रस्त हुआ था तो इससे लाल ग्रह की सतह पर एक उथला गड्ढा हो गया था।

नासा के ‘मार्स रीकान्सन्स ऑर्बिटर’ पर लगे उच्च रेजोल्यूशन वाले कैमरे ने सबसे हालिया तस्वीर 25 अक्तूबर को ली थी।यह मंगल की सतह पर पड़े नए निशानों की तस्वीर बेहद पास से दिखाता है। ये नई तस्वीरें 19 अक्तूबर को ग्रह पर उतरने के दौरान इस्तेमाल किए गए यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के एक्जोमार्स शियापरेली उपकरणों के बड़े हिस्सों की विस्तृत झलक दिखाती हैं।

इन तस्वीरों में गहरे रंग का एक केंद्रीय स्थान दिखता है,जो 2.4 मीटर का है। यह किसी 300 किलोग्राम की वस्तु द्वारा कई सौ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बना गड्ढा प्रतीत होता है।यह गड्ढा लगभग 50 सेमी गहरा बताया जाता है और विस्तृत जानकारी आगामी तस्वीरों में मिल सकती है।एेसा संभव है कि मॉड्यूल में लगे हाइड्राजीन प्रणोदक टैंक इसके बाद एक दिशा में विस्फोट कर गए, जिससे ग्रह की सतह से विस्फोट की दिशा में मलबा गया। इसकी पुष्टि के लिए और अधिक जानकारी मिलनी बाकी है।शियापरेली से पैराशूट और उष्मा कवच तय समय से पहले ही निकल आए थे। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You