पहली बार ट्रंप से मिले भारतीय राजदूत सरना

Edited By ,Updated: 26 Feb, 2017 03:55 PM

navtej sarna meets donald trump in oval office

अमरीका में भारत के राजदूत नवतेज सरना ने व्हाइट हाउस स्थित ओवल ऑफिस में डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की...

वाशिंगटन: अमरीका में भारत के राजदूत नवतेज सरना ने व्हाइट हाउस स्थित ओवल ऑफिस में डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की। अन्य देशों के राजदूतों ने भी यहां ट्रंप से मुलाकात की।20 जनवरी को अमरीका के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद ट्रंप से शीर्ष भारतीय राजनयिक की यह पहली मुलाकात है। भारतीय विदेश सेवा के 1980 बैच के अधिकारी सरना गत वर्ष 8 नवंबर को राष्ट्रपति पद के चुनाव से कुछ दिन पहले ही अमरीका पहुंचे थे। ट्रंप ने शनिवार को सभी नए विदेशी राजदूतों से मुलाकात की और सबके साथ तस्वीरें खिंचवाई।

वर्ष 2002 से 2008 तक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रहे सरना इससे पहले इस्राइल में भारत के राजदूत रह चुके हैं। वह ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त भी रहे हैं। अमरीका पहुंचने से लेकर अब तक सरना ने कई शीर्ष अमरीकी सांसदों से मुलाकात की और विचार समूहों (थिंक टैंक) से बातचीत की। उन्होंने देश में रह रहे भारतीय समुदाय के साथ भी संवाद कायम किया। सरना ने शनिवार को नैशनल गवर्नर्स एसोसिएशन के लिए एक स्वागत समारोह का आयोजन किया था, जिसमें 25 राज्यों के गवर्नर शामिल हुए थे।

मालूम हो कि नवतेज सरना पिछले साल सितंबर से अमरीका में भारत के राजदूत हैं। नवतेज के रहते हुए अमरीकी राष्ट्रपति के चुनाव संपन्न हुए हैं।  ऐसे में उनकी अगुवाई में दोनों देशों के रिश्ते और मजबूत होने की  बात कही जा रही है। हालांकि ट्रंप सरकार की ओर से एच1 बी वीजा के नियमों में बदलाव के प्रस्ताव पर भारत सरकार नाराजगी जाहिर कर चुकी है।ऐसे में नवतेज सरना की ट्रंप से औपचारिक मुलाकात को अहम माना जा रहा है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!