नेपाल चुनाव: दूसरे चरण का मतदान शुरू

You Are HereLatest News
Thursday, December 07, 2017-1:57 PM

काठमांडूः नेपाल में गुरुवार सुबह नए संसद ओर स्‍थानीय चुनाव के दूसरे चरण का मतदान आरंभ हुआ। नेपाल में दो चरणों में हो रहे चुनाव में संघीय संसद की 275 सीटों और 7 प्रांतीय सभाओं के लिए 550 सदस्यों को चुना जाना है। 2015 में संविधान की घोषणा के बाद यह पहला मौका है जब नेपाल के लोग नए संविधान के मुताबिक अपना प्रधानमंत्री और प्रांतीय सभाओं के लिए सदस्य सीधे चुनाव के ज़रिए चुन रहे हैं।
PunjabKesari
कुल 45 जिले में दूसरे चरण का चुनाव हो रहा है और इनमें कुल 12, 235,993 मतदाता हैं। इस चुनाव में मुख्य मुकाबला वाम मोर्चा और नेपाली कांग्रेस के बीच है। वाम मोर्च में सीपीएन यूएमएल और प्रचंड के नेतृत्व वाले पूर्व माओवादी शामिल हैं।  चुनावी व्‍यवस्‍था के आधार पर सीटों के लिए कुल 4,482 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिसमें मात्र 400 महिला उम्मीदवार हैं।

नेपाल चुनाव आयोग ने 7,752 मतदान केंद्रों का आवंटन किया है जिसमें 15,344 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने बुधवार को इस लोकतंत्र के बड़े त्‍यौहार पर नेपाली नागरिकों को उनके मताधिकार का प्रयोग करने के लिए कहा है। उन्‍होंने कहा कि चुनाव से  देश में राजनीतिक बदलाव होगा। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You