चीन में महिलाओं के लेकर वायरल हुआ वीडियो, लोग नाराज

  • चीन में महिलाओं के लेकर वायरल हुआ वीडियो, लोग नाराज
You Are HereInternational
Monday, December 04, 2017-6:29 PM

बीजिंग: चीन में वायरल हुए एक वीडियो ने पूरे देश में सनसनी मचा दी। दरअसल, चीन के प्रशासन ने ‘महिला नैतिकता कक्षा’ बंद कर दी है जिसमें महिलाओं को चुप रहने, समाज में दूसरे दर्जे की भूमिका अपनाने तथा घरेलू कामकाज पर ध्यान देने की सीख देने पर लोगों में नाराजगी पैदा हो गई। सरकारी मीडिया ने आज यह खबर दी।

वीडियो हुआ था वायरल
चीन के इंटरनेट पर फैले एक वीडियों में लियाओङ्क्षनग प्रांत में ऐसी कक्षा में शिक्षक विद्याॢथयों से कहता है कि महिलाओं को कम बातें करनी चाहिए, घरेलू कामकाज अधिक करना चाहिए तथा अपना मुंह बंद रखना चाहिए।  वह शिक्षक यह भी कहता है कि ‘महिलाओं को समाज में ऊपर उठने का प्रयास नहीं करना चाहिए, उन्हें हमेशा निचले पायदान पर रहना चाहिए।’  एक अन्य शिक्षक कहता है, ‘‘यदि आप खुद खाना पकाने के बजाय खाना आर्डर करती हैं आप महिलाओं के नियमों का उल्लंघन कर रही हैं। ’’

फूशन शहर में फूशन ट्रेडिशनल कल्चरल रिसर्च एसोसिएशन ने शहर प्रशासन की मंजूरी के बाद इस तरह की कक्षा शुरु की है। एसोसिएशन का लक्ष्य पारंपरिक ज्ञान को राष्ट्रीय स्तर पर गले लगाने की बढ़ती प्रवृति के तहत कंफ्यूशियन मूल्यों को लागू करना है। लेकिन इस वीडियो से कई लोग क्रुद्ध हो गए हैं।   चीन के ट््वीटर जैसे वेबो मंच पर एक नाराज उपयोगकर्ता ने लिखा, ‘‘यह महिला दासता है न कि महिला नैतिकता।’’  सरकारी शिन्हुआ संवाद समिति ने खबर दी कि फूशन के शिक्षा प्रशासन ने कहा है कि बिना मंजूरी के कक्षा शुरु की गयी थी लेकिन इसे तत्काल रोक दिया जाएगा।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You