नेपाल नेशनल असेंबली चुनाव के लिए नामांकन शुरू

Edited By Punjab Kesari,Updated: 24 Jan, 2018 07:41 PM

nomination for nepal national assembly elections

नेपाल में नेशनल एसेंबली चुनाव के लिए उम्मीदवारों ने बुधवार से नामांकन पत्र दाखिल करना शुरू कर दिया। चुनाव आयोग ने इस चुनाव के लिए बिराटनगर, जनकपुर, ललितपुर, पोखरा, डांग, सुरखेत और डोती स्थित हाई कोर्टाें को पीठासीन अधिकारियों के कार्यालयों के तौर पर...

काठमांडूः नेपाल में नेशनल एसेंबली चुनाव के लिए उम्मीदवारों ने बुधवार से नामांकन पत्र दाखिल करना शुरू कर दिया। चुनाव आयोग ने इस चुनाव के लिए बिराटनगर, जनकपुर, ललितपुर, पोखरा, डांग, सुरखेत और डोती स्थित हाई कोर्टाें को पीठासीन अधिकारियों के कार्यालयों के तौर पर मान्यता दी है ताकि वहां उम्मीदवार अपनी नामजदगी के पर्चे दाखिल कर सकें।

संविधान के मुताबिक 59 सदस्यीय नेशनल एसेंबली में से 56 सीटों के लिए चुनाव हो रहा है। प्रत्येक प्रांत में आठ सदस्यों का चुनाव होना है जिसमें तीन महिलाओं, एक दलित तथा पिछड़े वर्ग या अल्पसंख्यक समुदाय से एक सदस्य के लिए आरक्षित है। शेष तीन सीटों का फैसला सरकार की अनुशंसा पर राष्ट्रपति करेंगे।

नेशनल एसेंबली चुनाव में ग्रामीण नगरपालिकाओं के प्रमुखों तथा उप प्रमुखों, नगर निगमों के मेयर और उप महापौरों एवं राज्य विधानसभाओं के सदस्यों समेत कुल 2056 मतदाता भाग लेंगे।

चुनाव आयोग आज नामांकन भरने वाले उम्मीदवारों को नामांकन पत्रों की जांच के बाद आगामी 29 जनवरी को चुनाव चिह्न आवंटित करेगा। नेशनल एसेंबली के सात फरवरी को होने वाले चुनाव में 21 राजनीतिक पार्टियां भाग ले रहीं हैं। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!