‘भारत नहीं अफगानिस्तान व पाकिस्तान थे आेबामा की प्राथमिकता ’’

Edited By ,Updated: 16 Jan, 2017 12:52 PM

not india  afghanistan and pakistan were obama    s first  priorities

व्हाइट हाउस में काम कर चुके एक पूर्व भारतीय-अमरीकी अधिकारी का कहना है कि आेमाबा प्रशासन के लिए दक्षिण एशिया में अफगानिस्तान और पाकिस्तान सर्वोच्च प्राथमिकता थे भारत नहींं, लेकिन निवर्तमान राष्ट्रपति के कार्यकाल में भारत-अमरीका के द्विपक्षीय संबंध...

वाशिंगटन: व्हाइट हाउस में काम कर चुके एक पूर्व भारतीय-अमरीकी अधिकारी का कहना है कि आेमाबा प्रशासन के लिए दक्षिण एशिया में अफगानिस्तान और पाकिस्तान सर्वोच्च प्राथमिकता थे भारत नहींं, लेकिन निवर्तमान राष्ट्रपति के कार्यकाल में भारत-अमरीका के द्विपक्षीय संबंध ‘‘ऊंचाई’’ पर हैं। 

व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद् के दक्षिण एशिया मामलों के पूर्व वरिष्ठ निदेशक अनीश गोयल ने कहा, ‘‘ये :भारत-अमरीका संबंध: बेहद ऊंचे स्तर पर समाप्त हो रहे हैं।’’  इस पद पर रहते हुए गोयल ने आेबामा प्रशासन के पहले 2 वर्षों में भारत-अमरीका संबंधों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

इस अवधि में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह नवंबर 2009 में अपनी पहली राजकीय यात्रा पर अमेरिका आए और एक साल बाद राष्ट्रपति बराक आेबामा भारत यात्रा पर गए।  अमरीका के शीर्ष थिंक टैंक ‘न्यू अमरीका फांऊडेशन’ में वरिष्ठ दक्षिण एशिया शोधार्थी गोयल का कहना है कि भारत-अमरीका के संबंधोंं में बहुत उतार-चढ़ाव आए हैं।  
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!