Subscribe Now!

ऑस्ट्रेलिया के गुरुद्वारों में भी लगा भारतीय अधिकारियों पर प्रतिबंध

  • ऑस्ट्रेलिया के गुरुद्वारों में भी लगा भारतीय अधिकारियों पर प्रतिबंध
You Are HereInternational
Monday, January 29, 2018-3:53 PM

मेलबर्नः कनाडा, अमरीका और ब्रिटेन में प्रतिबंध के बाद अब ऑस्ट्रेलिया में भी 20 गुरुद्वारा प्रबंधकों व 15 मीरी-पीरी सिख संगठनों ने भारतीयों अधिकारियों के गुरुद्वारा प्रेवश पर पर प्रतिबंध लगा दिया है । ब्रिटेन बेस्ड एक सिख फैडरेशन ने भी गुरुद्वारों में इस प्रतिबंध को लेकर समान प्रस्ताव रखा है।

गुरुद्वारा समिति और सिख संगठनों ने रविवार को एक संयुक्त वक्तव्य जारी  करते हुए कहा कि प्रतिबंधित अधिकारी गुरुद्वारा परिसर में आयोजति होने वाले किसी कार्यक्रम में भी भाग नहीं ले सकेंगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि यह प्रतिबंध  व्यक्तिगत  रूप से आने अधिकारियों पर लागू नहीं होगा। संयुक्त वक्तव्य में यह भी  स्पष्ट किया गया कि  यह प्रतिबंध  गैर सिख संगठनों जैसे  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS),  विश्व हिंदू परिषद (VHP)और शिवसेना  के पदाधिकारियों पर भी लगाया जा सकता है।

यह प्रतिबंध ऑपरेशन ब्लू स्टार का विरोध जताने के लिए लगाया गया है। न्यूयॉर्क के रिचमंड हिल स्थित गुरुद्वारा में सिख सभा में SCCEC के समन्वयक हिम्मत सिंह के अनुसार वे जून 1984 में स्वर्ण मंदिर में की गई सैन्य कार्रवाई के लिए भारत सरकार को जिम्मेदार ठहराते हैं। उन्होंने कहा कि इस दौरान स्वर्ण मंदिर के आसपास स्थित 40 अन्य गुरुद्वारों में भी सैन्य कार्रवाई की गई थी, जिसके लिए भी भारत सरकार जिम्मेदार है। 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You