ओबामा ने ट्रंप से व्हाटस हाउस में की मुलाकात, कहा अगर ट्रंप सफल होंगे तो देश सफल होगा

  • ओबामा ने ट्रंप से व्हाटस हाउस में की मुलाकात, कहा अगर ट्रंप सफल होंगे तो देश सफल होगा
You Are HereTop News
Friday, November 11, 2016-12:57 AM

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक आेबामा ने आज व्हाटस हाउस में अपने उत्तराधिकारी डोनाल्ड ट्रंप से पहली बार मुलाकात की और उन्हें अपना सहयोग देने का संकल्प जताया। दोनों नेताओं ने कांटे की टक्कर वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के बाद सत्ता हस्तांतरण की तरफ एक कदम बढाने के लिए घरेलू और विदेश नीति मुद्दों पर चर्चा की। दोनों के बीच बैठक 90 मिनट चली।

आेबामा ने ट्रंप के साथ बैठक को ‘‘शानदार’’ और कई विषयों वाली बताया। आेबामा ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा,‘‘ज्यादातर मैं आपसे यह कहना चाहता हूं कि निर्वाचित राष्ट्रपति, कि हम आपकी सफलता के लिए जो मदद कर सकते हैं वह करने वाले हैं क्योंकि अगर आप सफल होंगे तो देश सफल होगा।’’ उन्होंने कहा,‘‘मेरा मानना है कि चाहे कोई भी पार्टी हो, चाहे कोई भी राजनीतिक पसंद हो, हम सभी को एकसाथ आकर मिलकर सामने मौजूद चुनौतियों से निपटने के लिए काम करना चाहिए।’’ 

आेबामा ने कहा कि उनकी पहली वरीयता सत्ता का सुचारू हस्तांतरण सुनिश्चित करना है। ट्रंप ने कहा कि वह राष्ट्रपति के साथ काम करने को लेकर आशान्वित हैं। उन्होंने कहा कि वह ‘‘राष्ट्रपति का सम्मान करते हैं’’ और कहा कि उन्होंने कुछ शानदार और मुश्किल चीजों पर चर्चा की। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी मेलानिया भी थीं। उनके साथ उप राष्ट्रपति निर्वाचित हुए माइक पेन्स भी व्हाइट हाउस गए। 70 वर्षीय ट्रम्प अपने निजी जेट विमान से न्यूयार्क से रवाना हुए और राष्ट्रीय राजधानी के ठीक बाहर रीगन नेशनल एयरपोर्ट पर उतरे। उन्होंने प्रोटोकॉल को नजरअंदाज किया और आेबामा के साथ अपनी पहली मुलाकात कवर करने के लिए संवाददाताओं को अपने साथ आने से मना कर दिया।  नवनिर्वाचित रिपब्लिकन राष्ट्रपति ने आेबामा की अमेरिकी नागरिकता को लेकर सवाल उठाए हैं और उनकी विरासत को आगे नहीं ले जाने की बात कही है।  


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You