आेबामा को उम्मीद, भारत-अमरीकी संबंधों को आगे ले जाएगा नया अमरीकी राष्ट्रपति

Edited By ,Updated: 29 Jul, 2016 10:04 AM

obama hopes the next president will take forward the indous ties white house

अमरीका के राष्ट्रपति बराक आेबामा को उम्मीद है कि उनके बाद देश के शीर्ष पद को संभालने वाला व्यक्ति भारत के साथ अमरीका के संबंधों...

वाशिंगटन: अमरीका के राष्ट्रपति बराक आेबामा को उम्मीद है कि उनके बाद देश के शीर्ष पद को संभालने वाला व्यक्ति भारत के साथ अमरीका के संबंधों को आगे लेकर जाएगा। 

आखिर मिशेल ने क्यों छीना बराक ओबामा के हाथ से मोबाइल(Watch Pics)

व्हाइट हाऊस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने कल अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘राष्ट्रपति आेबामा के एशिया पुनर्संतुलन में दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के साथ अमरीका के संबंधों को प्राथमिकता बनाना शामिल है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यह अमरीका एवं भारत के साथ लंबे गर्मजोशी भरे संबंधों का संकेत है। यह राजनयिक पूंजी के उस निवेश का भी परिणाम है जो राष्ट्रपति आेबामा ने इस संबंध में किया है ।’’ अर्नेस्ट ने कहा कि राष्ट्रपति को उम्मीद है कि उनके बाद राष्ट्रपति बनने वाला व्यक्ति भी यही काम करेगा क्योंकि इससे अमरीका के लोगों, हमारी अर्थव्यवस्था और निश्चित ही हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा को लाभ होता है।’’उन्होंने एक प्रश्न के उत्तर में कहा, ‘‘राष्ट्रपति आेबामा कई बार भारत गए हैं और वहां हर यात्रा में भारतीय लोगों ने गर्मजोशी से उनका स्वागत किया है। मैं जानता हूं कि उन्हें हर यात्रा में आनंद आया।’’ अर्नेस्ट ने कहा कि दोनों देशों के नेताओं के बीच प्रभावशाली कार्य संबंधों की आेबामा सराहना करते हैं । उन्होंने कहा, ‘‘निस्संदेह, व्हाइट हाऊस में अपने पहले व्हाहट हाऊस राजकीय भोज के दौरान राष्ट्रपति और उनकी पत्नी ने मनमोहन सिंह एवं उनकी पत्नी की मेजबानी की।

पेरिस जलवायु वार्ता 
राष्ट्रपति आेबामा पेरिस जलवायु वार्ता के संदर्भ में भारत की प्रतिबद्धताओं को लेकर एक समझौते तक पहुंचने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर प्रभावशाली तरीके से काम करने में सफल रहे।’’  अर्नेस्ट ने कहा, ‘‘कई लोगों ने इसे पेरिस में समझौता पूरा होने की मुख्य वजह बताया। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!