5 दशक बाद क्यूबा में पहला अमरीकी राजदूत नियुक्त

Edited By ,Updated: 28 Sep, 2016 03:02 PM

obama names first ambassador to cuba in five decades

अमरीका ने राजनयिक जेफ्री डेलॉरेन्टिस को क्यूबा का राजदूत नियुक्त किया है। क्यूबा में किसी अमरीकी राजदूत की यह नियुक्ति ....

वॉशिंगटन: अमरीका ने राजनयिक जेफ्री डेलॉरेन्टिस को क्यूबा का राजदूत नियुक्त किया है। क्यूबा में किसी अमरीकी राजदूत की यह नियुक्ति 5 दशक के अंतराल के बाद हुई है। 

आेबामा ने एक बयान में कहा ‘‘एक राजदूत की नियुक्ति हम दोनों देशों के बीच और अधिक सामान्य तथा सार्थक संबंध बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।’’ क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो और आेबामा ने दिसंबर 2014 में अपने संबंधों को फिर से शुरू करने का एेलान किया था। इसके बाद से वॉशिंगटन और हवाना ने आधी सदी से अधिक समय से चली आ रही अपनी शत्रुता खत्म करते हुए एक के बाद एक बड़े कदम उठाए ताकि रिश्ते सामान्य हो सकें।वर्ष 1962 के बाद से क्यूबा के दौरे पर लगा विराम हटाते हुए राष्ट्रपति बराक आेबामा ने वहां का दौरा किया। मियामी से हवाना के लिए उड़ानें तथा क्रूज पोतों की आवाजाही शुरू की गई।एयरबीएनबी और नेटफ्लिक्स जैसी अमरीकी कंपनियों ने क्यूबा में काम शुरू किया तथा अमरीकी होटल समूह स्टारवुड ने हाल ही में हवाना में एक शेरेटन होटल की शुरूआत की। 

डेलॉरेन्टिस पहले से ही हवाना में हैं और इससे पूर्व वह बोगोटा तथा संयुक्त राष्ट्र में काम कर चुके हैं। उनकी नई नियुक्ति के लिए अभी सीनेट से मंजूरी ली जानी है लेकिन समझा जाता है कि कांग्रेस में उन्हें विरोध का सामना करना पड़ेगा जहां क्यूबाई मूल के अमरीकी सांसद आेबामा की नीतियों का विरोध कर स्थानीय समर्थन जुटाना चाहते हैं। कोई भी सीनेटर डेलॉरेन्टिस की नियुक्ति पर अपना नाम जाहिर किए बिना विरोध जता सकता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!