ओबामा ने किया ट्रंप समर्थक का बचाव(Pics)

You Are HereAmerica
Saturday, November 05, 2016-12:12 PM

फयेत्टविले(अमरीका):अमरीकी राष्ट्रपति बराक आेबामा ने डैमोक्रेटिक पार्टी की एक रैली में रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के एक समर्थक का बचाव किया।रैली में यह व्यक्ति जैसे ही ट्रंप के समर्थन वाला निशान लेकर खड़ा हुआ,लोगों ने उसके ऊपर चिल्लाना शुरू कर दिया। 


ट्रंप समर्थक पर चिल्लाए हिलेरी के समर्थक 
हिलेरी क्लिंटन के समर्थकों ने ट्रंप के समर्थन वाला निशान लेकर खड़े हुए इस व्यक्ति पर चिल्लाना शुरू कर दिया ।इसके बाद आेबामा ने भीड़ से बार-बार ‘शांत हो जाइए, शांत हो जाइए’ के लिए कहा। वह व्यक्ति सेना की वर्दी में था और रैली में मंच के करीब ही एक आेर खड़ा था।उसने सामान्य आकार वाला ट्रंप समर्थक निशान ले रखा था।हालांकि उसने कुछ नहीं कहा। आेबामा ने रैली में उपस्थित समर्थकों से कहा,‘‘नहीं ...रूको...रूको   रूक जाइए ..रूकिए ..रूक जाइए।’’हालांकि लोगों ने उनकी बात पर ध्यान नहीं दिया।समर्थक हिलेरी..हिलेरी..हिलेरी...के नारे लगाते रहे।आेबामा ने निराश होते हुए कहा, ‘‘सुनिए...सुनिए..सुनिए..सभी लोग सुनिए...मैंने आप लोगों को ध्यान देने के लिए कहा है और अब आप लोग ध्यान नहीं दे रहे हैं। सुनिए ..मैं क्या कह रहा हूं..।’’आेबामा ने कहा, ‘‘रूको ..रूको...सभी लोग बैठ जाइए और कुछ देर के लिए चुप हो जाइए। सभी लोग बैठकर कुछ देर के लिए चुप रहिए।..अब सुनिए..।मैं बहुत गंभीर बात कह रहा हूं...सुनिए...ये एक बुजुर्ग सज्जन हैंं, जो अपने प्रत्याशी का समर्थन कर रहे हैं। वह एेसा कुछ नहीं कर रहे हैं...आप लोगों को उनसे चिंतित होने की जरूरत नहीं है।’’  


दर्शकों को ओबामा ने समझाई कुछ खास बातें 
ओबामा ने दर्शकों की वाहवाही के बीच कहा,‘‘मेरे कहने का मतलब है कि लोगों पर ध्यान मत दीजिए। हम एेसे देश में रहते हैं,जो अभिव्यक्ति का सम्मान करता है।’’आेबामा ने रैली में उपस्थित जनसमूह से कहा कि एेसा लगता है कि ये सेना में रहे हैं और सभी को उनकी सेवाओं का सम्मान करना चाहिए।उन्होंने कहा,‘‘इसलिए दूसरी बात एेसा लगता है,हो सकता है कि उन्होंने हमारी सेना में काम किया हो और हमें उनका सम्मान करना चाहिए। तीसरी बात यह कि वह वयोवृद्ध है और हमें अपने बुजुर्गो का सम्मान करना चाहिए।चौथी बात यह कि मतदान का विरोध मत कीजिए।’’आेबामा ने लोगों से ध्यान देने के लिए कहा और अपने समर्थकों को अमरीका में अभिव्यक्ति की आजादी के अधिकार की याद दिलाई। आेबामा ने समर्थकों से कहा,‘‘क्योंकि यदि हम एेसा नहीं करते हैं यदि हम अपना ध्यान भटकाते हैं..तो हमें समस्याएं होंगी। चुनाव के दिनों में यह यहां होने वाली चीजों का हिस्सा है। हमने एेसे कारणों से हड़कंप मचा दिया, जो बिल्कुल अनावश्यक थे।शांत रहिए।’’ एेसा बोलकर राष्ट्रपति की हंसी छूट पड़ी।  
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You