PAK आर्मी की ड्रिल में दिखा चीन का ये  हमलावर हैलीकॉप्टर

You Are HerePakistan
Thursday, November 17, 2016-6:02 PM

इस्लामाबादः इंडियन बॉर्डर पर पाकिस्तान आर्मी की एक्सरसाइज में चीन में बने 2 हमलावर हैलीकॉप्टर WZ-10 भी शामिल हुए। यह एक्सरसाइज पंजाब प्रोविंस के बहावलपुर में हुई। पाक ने अब तक WZ-10 थंडरबोल्ट को लेकर सीक्रेसी बरती थी। ये मिसाइल ऑॅर्म्ड हैलीकॉप्टर है जो टैंक को भी टारगेट कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन ने WZ-10 हैलीकॉप्टर को अमरीका के AH-64 अपाचे के मुकाबले का बताया है।

 AH-64 अपाचे हैलीकॉप्टर का इस्तेमाल गल्फ वार और अफगानिस्तान में आतंकियों के खिलाफ किया गया था। पिछले साल सितंबर में भारत ने अमरीका के साथ हुई 3.1 बिलियन डॉलर की डील के तहत 22 अपाचे का ऑर्डर दिया था। हालांकि इनमें से किसी भी हैलीकॉप्टर की डिलीवरी अब तक नहीं हुई है। बता दें कि पाकिस्तान ने बुधवार को यह मिलिट्री एक्सरसाइज ऐसे समय की, जब भारत के साथ उसके रिश्तों में तनाव है।

क्या है WZ-10 ?
WZ-10 चीन का पहला आधुनिक हमलावर हैलीकॉप्टर है। यह चीन की फोर्स में 2012 से सर्विस दे रहा है।  चीन ने पिछले साल ट्रायल के तौर पर तीन WZ-10 चॉपर्स पाक को दिए थे।  अब तक पाकिस्तान ने इसका ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं किया है कि ये हैलीकॉप्टर उसकी जरूरत पर खरा उतरा है कि नहीं। 
हालांकि कुछ रिपोर्ट में कहा गया है कि इसमें टर्बोशाफ्ट इंजन लगाकर देखा गया है। यह ज्यादा पावरफुल इंजन चीन WZ-16 हैलीकॉप्टर में यूज कर रहा है जिन्हें अभी बनाया जा रहा है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You