पाकिस्तान के परमाणु हथियारों को लेकर सनसनीखेज खुलासा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 25 Sep, 2017 10:58 AM

pakistan  s nuclear weapons hidden at nine places

पाकिस्तानी के  परमाणु हथियारों को लेकर सनसनीखेज खुलासा हुआ है...

इस्लामाबादः पाकिस्तानी के  परमाणु हथियारों को लेकर सनसनीखेज खुलासा हुआ है।  फैडरेशन ऑफ अमरीकन साइंटिस्ट्स (FAS) की एक रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान ने देश के 9 अलग-अलग ठिकानों पर  परमाणु हथियार रखे हैं। इस रिपोर्ट को बनाने वाले एक अमरीकी परमाणु हथियार विशेषज्ञ हांस क्रिस्टनसन ने कहा कि पाकिस्तान ने परमाणु हथियार लॉन्च करने में सक्षम अलग-अलग सैन्य ठिकानों में स्थित स्टोरेज में ये परमाणु आयुद्ध छुपा रखे हैं।  एक सबसे चिंताजनक और खतरनाक बात जो सामने आई है वो ये है कि पाक के ये परमाणु हथियार आतंकियों के हाथ लग सकते हैं। 

क्रिस्टनसन का कहना है कि  'चूंकि छोटी दूरी वाले ये हथियार युद्ध की शुरुआत में ही इस्तेमाल के मकसद से बनाए गए हैं, इसलिए इन आयुद्धों को संघर्ष की शुरुआत में ही विभिन्न मोर्चों पर भेजा जाता है और इससे दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है। अगर परंपरागत हमलों में इसका इस्तेमाल किया गया तो सामरिक परमाणु हथियारों का इस्तेमाल व्यापक परमाणु युद्ध की तरफ बढ़ सकता है।'
PunjabKesari
क्रिस्टेनसन और रॉबर्ट नोरिस की इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि पाकिस्तान के अभी 130-140 परमाणु हथियार हैं और वह अपने जखीरे को तेजी से बढ़ा रहा है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसी कोई विश्वसनीय सूचना सार्वजनिक नहीं कि पाकिस्तान अपने हथियार कहां बना और रख रह है। ऐसे में  सैटेलाइट तस्वीरों, विशेषज्ञों के अध्ययन और स्थानीय अखबारों में छपी रिपोर्ट के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला गया है कि वहां के परमाणु हथियार कहां हो सकते हैं। क्रिस्टनसन के  मुताबिक पाकिस्तान लॉग रेंज एटमी मिसाइलों के अलावा शॉर्ट रेंज परमाणु हथियारों का जखीरा भी खड़ा कर रहा है।

इस परमाणु हथियारों को संभवत: क्षेत्रीय स्टोरेज साइट्स भेजा जाता है, जहां से उन्हें असेंबल कर लॉन्च बेस तक पहुंचाया जाता है। गौरतलब है कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शाहिद खाक़ान अब्बासी ने पिछले  हफ्ते अपने देश के सामरिक व असामरिक एटमी हथियारों का बखान करते हुए कहा था कि उसके ये हथियार भारतीय सेना की 'कोल्ड स्टार्ट' रणनीति से निपटने के लिए हैं। अब्बासी  जिन परमाणु हथियारों को सरकार के पूरे नियंत्रण और सुरक्षा में बता रहे थे, उन्हें लेकर इस खुलासे ने उनके दावे की पोल खोल कर रख दी है। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!