गिड़गिड़ाने लगा पाकिस्तान, वर्ल्ड बैंक से कहा- सिंधु जल समझौता टूटने से राेकें

Edited By ,Updated: 28 Sep, 2016 12:14 PM

pakistan approaches world bank over indus treaty

56 साल पुराने सिंधु जल समझौते के टूटने की आशंका के बीच पाकिस्तान बाैखला गया है और उसने इस संधि काे बचाने के लिए अब वर्ल्ड बैंक से मध्यस्थता करने की अपील की है।

नई दिल्ली: 56 साल पुराने सिंधु जल समझौते के टूटने की आशंका के बीच पाकिस्तान बाैखला गया है और उसने इस संधि काे बचाने के लिए अब वर्ल्ड बैंक से मध्यस्थता करने की अपील की है। पाकिस्तानी न्यूज चैनल के मुताबिक, मंगलवार को पाकिस्तान के अटॉर्नी जनरल अशतर आसिफ अली की अगुवाई में एक टीम ने वाशिंगटन डीसी स्थित वर्ल्ड बैंक के मुख्यालय पहुंचकर अफसरों से मुलाकात की और विश्व बैंक को सिंधु जल समझौते को लेकर 1960 के अनुच्छेद 9 का हवाला देकर मदद मांगी।

भारत से घबराया पाकिस्तान
दरअसल भारत के सख्त रवैये से पाकिस्तान इतना घबरा गया है कि उसने सिंधु जल समझौते को लेकर उठ रहे विवाद को रोकने के लिए वर्ल्ड बैंक से जल्द जजों की नियुक्ति करने की अपील की है। वहीं पाकिस्तान की गुहार के बाद वर्ल्ड बैंक ने मुद्दों को सुलझाने का आश्वासन दिया है। यही नहीं, चेनाब और नीलम नदी पर चले रहे भारत के प्रोजेक्ट्स को लेकर भी पाकिस्तान दहशत में है और उसने वर्ल्ड बैंक से भारत के निर्माणाधीन प्रोजेक्ट्स पर रोक लगाने की मांग की है। पाकिस्तान का कहना है कि भारत नियमों की अनदेखी कर इन नदियों पर हाइड्रो पावर के लिए काम कर रहा है।

विश्व बैंक की अहम भूमिका
बता दें कि इस संधि को अंजाम देने में विश्व बैंक की अहम भूमिका थी। इसलिए पाकिस्तान विश्व बैंक से मदद मांग रहा है। वहीं, उरी हमले के बाद से भारत जिस तरह सिंधु जल संधि पर विचार कर रहा है, उससे पाकिस्तान छटपटाने लगा है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान को दो टूक संदेश देते हुए कहा है कि खून और पानी अब साथ-साथ नहीं बह सकता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!