पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ जारी किया 'कश्मीर एंथम' (देखें वीडियो)

You Are HerePakistan
Thursday, November 17, 2016-1:37 PM

इस्लामाबादः पाकिस्तानी मीडिया में  भारत प्रशासित कश्मीर में लोगों पर हो रहे कथित अत्याचार को लेकर जारी किए गए एक गीत सुर्खियों में है।  
इस गीत को 'कश्मीर एंथम सॉन्ग' बताया जा रहा है, जिसे पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर की राजधानी मुज़फ्फराबाद में राष्ट्रपति सरदार मसूद ख़ान की मौजूदगी में 14 नवंबर को रिलीज़ किया गया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ इस गाने को कथित तौर पर कश्मीरी लोगों पर भारत सरकार द्वारा किए जा रहे ज़ुल्म के ख़िलाफ एक आवाज़ देने के लिए बनाया गया है। गाने के निर्माता नामी कलाकार उमर एहसान हैं।


उमर ने अपनी फ़ेसबुक वॉल पर इस गाने को कश्मीर के चरमपंथी नेता बुरहान वानी को समर्पित किया था। बुरहान को भारतीय फ़ौज ने 8 जुलाई को कथित एनकाउंटर में मार गिराया था, जिसके बाद भारत प्रशासित कश्मीर में करीब चार महीने तक अशांति रही।  उमर एहसान ने कहा, "हमें उम्मीद थी कि ज़िंदगी को तरसे कश्मीरी लोगों की आवाज़ बुलंद करने के लिए भारतीय कलाकार सामने आएंगे. लेकिन कुछ लोगों ने ऐसी कोशिश की, तो भारतीय जनता नाराज़ हो गई।

PunjabKesari
हमने कश्मीरियों पर गाना बनाने का पहला हक़ भारत को ही दिया था, ताकि हुकूमतें यह न  समझें कि ज़ुल्म करने से नस्लें मिटाई जा सकती हैं।"
उमर पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर में बतौर समाजसेवी काम करते रहे हैं। उनका कहना है कि पाकिस्तान के बेस्ट संगीतकारों ने मिलकर इस गीत को तैयार किया है। यह मज़हब का गीत नहीं है, बल्कि इंसानों का गीत है। पाकिस्तानी अख़बार डॉन में 15 नवंबर को छपी ख़बर के मुताबिक़, 'चूंकि बहुत से पाकिस्तानी कलाकार भारत के लिए भी काम करते हैं, ऐसे में ज़्यादातर कलाकार शुरूआत में इस गाने के लिए तैयार नहीं हुए।'


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You