ट्रंप की जीत से PAK बेचैन

  • ट्रंप की जीत से PAK बेचैन
You Are HereInternational
Thursday, November 10, 2016-4:03 PM

इस्लामाबाद:पाकिस्तान की विशेषज्ञों का मानना है कि अमरीका में राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप की जीत से अमरीका की नीति में और तेजी के साथ परिवर्तन आ सकता है और उसका अधिक झुकाव भारत की ओर बढ़ सकता है।

पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार विशेषग्यों का कहना है कि पाकिस्तान इस क्षेत्र में अमरीका का पुराना सहयोगी देश रहा है लेकिन ओबामा प्रशासन के दौरान आतंकवादियों को शरण देने के मामले को लेकर इस देश के प्रति उसकी नीतियों में परिवर्तन आया है और उसका झुकाव भारत की तरफ बढ़ा है।मई के महीने में अमरीकी ड्रोन हमले में पाकिस्तान की जमीन पर तालिबान नेता के मारे जाने के बाद अमरीका तथा पाकिस्तान का संबंध काफी निचले स्तर पर आ गया। इसके साथ ही इस वर्ष कश्मीर में भारत के 19 सैनिकों के मारे जाने के बाद से भारत के साथ भी पाकिस्तान के संबंध अधिक तनावपूर्ण हो गए है और इस मामले में अमरीकी प्रशासन का झुकाव भारत की तरफ है।


विशेषज्ञों के अनुसार अमरीका पाकिस्तान का साथ नहीं छोड़ सकता है किन्तु ट्रंप के नेतृत्व में उसका अधिक झुकाव भारत की ओर हो सकता है और उनका प्रशासन पाकिस्तान पर छोटे परमाणु अस्त्रों का निर्माण बंद करने के लिए दबाव बना सकता है।अपने चुनाव प्रचार के दौरान ट्रंप पहले ही मुस्लिम विरोधी टिप्पणियों के अलावा पाकिस्तान के परमाणु अस्त्रों को खतरनाक बता चुके है। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You