चीन, पाकिस्तान और रूस ने मिलाया हाथ, ले सकते हैं ये फैसला !

Edited By ,Updated: 03 Apr, 2017 12:50 PM

pakistan russia and china inch closer to formal alliance

युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में स्थिरता लाने के उद्देश्य से चीन, पाकिस्तान और रूस एक गठबंधन बनाने के लिए करीब आ रहे हैं जहां तीनों देश आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट को एक साझा खतरे के रूप में देखते हैं...

इस्लामाबाद/मास्को/बीजिंग : युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में स्थिरता लाने के उद्देश्य से चीन, पाकिस्तान और रूस एक गठबंधन बनाने के लिए करीब आ रहे हैं जहां तीनों देश आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट को एक साझा खतरे के रूप में देखते हैं । यह बात आज एक मीडिया रिपोर्ट में कही गई । दो दशक से अधिक समय की प्रतिस्पद्र्धा के बाद रणनीतिक गुणा-भाग बदल रहा है। इस्लामाबाद और मॉस्को दशकों तक अपने बीच रिश्तों के ठंडा रहने के बाद एक नाटकीय परिदृश्य में संभावित गठबंधन का हिस्सा बनने की ओर अग्रसर हैं।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने लिखा है कि पाकिस्तान और रूस को हाथ मिलाने को इन आशंकाओं ने विवश किया है कि हो सकता है कि अमरीका अपने रणनीतिक हितों के चलते अफगानिस्तान में स्थिरता लाने में रुचि न रखता हो। रिपोर्ट के अनुसार ”इन आशंकाओं ने अब एक अभूतपूर्व घटनाक्रम में पाकिस्तान, रूस और चीन के बीच एक गठबंधन की संभावना का द्वार खोल दिया है ।”इसने सेना और विदेश कार्यालय के सूत्रों के हवाले से कहा कि तीनों देश क्षेत्रीय स्थिरता लाने, खासकर अफगान युद्ध का राजनीतिक समाधान ढूंढऩे के उद्देश्य से गठबंधन बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं ।

सूत्रों ने कहा कि चीन और रूस भी इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि अमरीका अफगानिस्तान में संघर्ष को लंबा खींचना चाहता है । अधिकारियों ने रेखांकित किया कि इस स्थिति ने पाकिस्तान के समक्ष इस विकल्प के सिवाय कोई और विकल्प नहीं छोड़ा है कि रूस, चीन और ईरान के साथ मिलकर क्षेत्रीय समाधान किया जाए।मॉस्को अफगान समस्या पर चर्चा के लिए पहले ही पाकिस्तानी और चीनी अधिकारियों के साथ दो बैठक कर चुका है । एक अन्य बैठक इस महीने के अंत में होनी है । इन बैठकों का उद्देश्य अफगान संघर्ष को लेकर एक क्षेत्रीय सहमति बनाने का है ।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!