<

पानी की बोतल करेंगी गुमशुदा बच्चों की तलाश, चीन की कंपनी ने चलाया कैम्पेन

You Are HereInternational
Tuesday, November 15, 2016-10:08 AM

किंगडाओ (चीन): गुमशुदा बच्चों की तस्वीरें अक्सर दीवारों, अखबारों और टीवी पर देखने को मिलती है लेकिन चीन में मिनरल वॉटर की बोतल अब गुमशुदा बच्चों की तलाश का माध्यम बन रही है। कंपनी मिनरल वाटर की बोतल पर गुमशुदा बच्चों का बायोडाटा प्रिंट कर रही है। इस पर उनके फोटोग्राफ, पेरेंट्स का नाम और फोन नंबर लिखा होता है। कंपनी ने ‘बेबी कम होम’ नाम से ऐसी पांच लाख पानी की बोतलें मार्केट में लॉन्च की हैं। करीब 32 हजार पेरेंट्स अब तक अपने बच्चों की तलाश के लिए कंपनी की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। कंपनी ने पीड़ित परिवारों की मदद के लिए यह अनोखा उपाए निकाला है, जिसकी काफी सराहना भी हो रही है।

पांच लाख से ज्यादा बोतल
कंपनी ने छह गुमशुदा बच्चों की तस्वीर लगभग पांच लाख से अधिक बोतलों पर छापे हैं। तस्वीर के नीचे लाइन लिखी है "बच्चों घर आ जाओ"। कंपनी के प्रबंधक वांग ने कहा कि हमने बच्चों की तस्वीरें छापने के लिए उनके अभिभावकों से बकायदा अनुमति ली है। बच्चों की तस्वीर वाली पानी की बोतलें सबसे पहले सुपरमार्केट, एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों पर बेची जाएंगी। इससे सभी लोग इन बच्चों की तलाशी के मुहिम में अपने आप शामिल होंगे। एक बोतल पर अधिकतम छह बच्चों का बायोडाटा प्रिंट किया जाता है। इससे बड़ी संख्या में पेरेंट्स को अपने बच्चों को ढूंढने में मदद भी मिल रही है।

दो लाख से ज्यादा बच्चे गुमशुदा
बोतल पर छपी तस्वीर में से एक बच्चे का साल 2003 में अपहरण कर लिया गया, जिसकी अब तक जानकारी नहीं मिली अब उसकी उम्र 18 साल हो चुकी होगी। चीन के राष्ट्रीय रेडियो की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक देश में हर साल लगभग दो लाख बच्चे गुमशुदा होते हैं। इनमें से कुछ का ही पता चल पाता है। ऐसे में इस समस्या को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।

कंपनी को ऐसे आया आइडिया
कंपनी को यह आइडिया एक पिता को अपने बच्चे को खोजने के लिए अपनाए तरीके को देखकर आया। 1979 में न्यूयॉर्क के एक पिता ने 6 साल के बेटे को ढूंढने के लिए दूध के पैकेट पर बेटे की फोटो प्रिंट करके शहर में बांटी थी। हालांकि, 20 साल बाद बेटे को कानूनी तौर पर मरा हुआ करार दे दिया था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You