आतंकवाद पर PM माेदी ने दिखाया पाकिस्तान काे आईना

Edited By Punjab Kesari,Updated: 09 Jun, 2017 04:29 PM

pm narendra modi in sco summit

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए कजाकिस्तान की राजधानी अस्ताना में हैं।

अस्ताना: आतंकवाद को मानवाधिकारों का सबसे बड़ा उलंघनकारी बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पाकिस्तान को आईना दिखाया और शंघाई सहयोग संगठन(SCO) के सदस्य देशों से इसके विरुद्ध संयुक्त अभियान चलाने का आह्वान किया। मोदी ने यहां शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि आतंकवाद के वित्त पोषण का मामला हो या प्रशिक्षण का इससे निपटने के लिए सदस्य देशों को समन्वित प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि संगठन के समक्ष आतंकवाद, अलगाववाद और कट्टरता से संघर्ष मुख्य काम हैं। भारत और संगठन के सदस्य देशों के आपसी सहयोग से आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष को नई गति मिलेगी।  

'SCO शांति तथा सुरक्षा का एक मुख्य स्तम्भ'
प्रधानमंत्री ने कहा, मुझे पूरा विश्वास है कि भारत-संघाई सहयोग संगठन के बीच सहयोग आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को एक नई दिशा तथा शक्ति प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय एवं वैश्विक परिपेक्ष्य में यह संगठन शांति तथा सुरक्षा का एक मुख्य स्तम्भ है। सदस्य देशों के साथ संपर्क भारत की प्राथमिकता है और हम इसका भरपूर समर्थन करते है। प्रधानमंत्री ने इससे पूर्व संगठन का पूर्ण सदस्य बनने में मदद के लिए चीनी नेंतृत्व को धन्यवाद दिया। भारत 12 वर्ष के बाद आज संघाई सहयोग संगठन की सदस्यता ग्रहण कर रहा है। चीन, रुस, कजाकिस्तान, किरगिजिस्तान, ताजिस्तान, तथा उजबेकिस्तान इसके संस्थापक सदस्य हैं। 

'शरीफ ने दी भारत काे बधाई'
नवाज शरीफ ने  SCO में शामिल होने के लिए भारत को बधाई दी। उन्होंने कहा कि SCO सदस्यों के बीच अच्छे रिश्ते बेहद जरूरी हैं। शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान आतंक का पीड़ित रहा है। ऐसे में SCO आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अहम भूमिका निभाएगा। 


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!