नीदरलैंड पहुंचे PM मोदी, कहा- 3 सालों में तेजी से बढ़ा है डच निवेश

Edited By Punjab Kesari,Updated: 27 Jun, 2017 05:08 PM

pm narendra modi reached netherland

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की अपनी यात्रा के अंतिम चरण में आज नीदरलैंड पहुंचे जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया।

एम्सटर्डमः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की अपनी यात्रा के अंतिम चरण में आज नीदरलैंड पहुंचे, जहां वित्त मंत्री बर्ट कोइनडर्स ने स्कीफोल हवाई अड्डे पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। मोदी ने ट्वीट किया, 'नीदरलैंड पहुंच चुका हूं। यह बेहद अहम दौरा है, जिसमें एक अहम मित्र के साथ संबंध प्रगाढ़ होंगे। इसके बाद कैटशुस में डच प्रधानमंत्री मार्क रूट और पीएम मोदी ने प्रेस स्टेटमेंट जारी किया। इस दाैरान डच पीएम ने कहा कि भारत अब एक वैश्विक आर्थिक शक्ति है। हमारे पास भारत को पेशकश करने के लिए बहुत कुछ है। वहीं, पीएम मोदी ने कहा कि मेरी यह यात्रा बहुत कम समय के नोटिस में तय हुई, उसके बावजूद आपने इस यात्रा के लिए जो व्यवस्था की, मैं समझता हूं कि ये आपके नेतृत्व का परिचायक है। नीदरलैंड की वजह से ही भारत को पिछले साल MTCR की सदस्यता मिली थी। इसके लिए आभार।

'भारत-नीदरलैंड्स संबंधों की 70वीं वर्षगांठ'
इस साल भारत तथा नीदरलैंड्स अपने कूटनीतिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। इस यात्रा के दौरान उनका नीदरलैंड की शीर्ष कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से मिलने का भी कार्यक्रम है और वह इन कंपनियों को भारत में निवेश करने को आमंत्रित करेंगे। मोदी ने नीदरलैंड की यात्रा पर आने से पहले अपने फेसबुक पेज पर लिखा था कि वह नीदरलैंड के सम्राट विल्लेम अलेक्जेंडर और महारानी मैक्सिमा से मुलाकात करेंगे। 

'अमरीका के बाद पहुंचे नीदरलैंड'
मोदी ने अपनी अमरीका यात्रा के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की थी और दोनों नेताओं ने आतंकवाद के मुद्दे पर सहयोग को बढ़ावा देने का संकल्प व्यक्त किया था। दोनों नेताओं ने पाकिस्तान से आग्रह किया था कि वह यह सुनिश्चित करे कि उसकी जमीन का इस्तेमाल आतंकवादी गतिविधियों के लिए नहीं किया जाए। पुर्तगाल यात्रा के दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री एंतोनियो कोस्टा से आतंकवाद के खिलाफ सहयोग को मजबूत करने तथा व्यापार, आर्थिक, वैज्ञानिक और तकनीकी क्षेत्रों में सहयोग करने के मुद्दे पर प्रमुखता से बातचीत की थी। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!