चार देशों की यात्रा के पहले चरण में जर्मनी पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 07 Jul, 2017 12:57 AM

prime minister modi arrives in germany in the first phase of four countries

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार देशों की अपनी छह दिवसीय यात्रा के पहले चरण में आज जर्मनी पहुंच गए हैं। इस दौरे में प्रधानमंत्री जर्मनी के अलावा स्पेन, रूस ...

बर्लिन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार देशों की अपनी छह दिवसीय यात्रा के पहले चरण में आज जर्मनी पहुंच गए हैं। इस दौरे में प्रधानमंत्री जर्मनी के अलावा स्पेन, रूस और फ्रांस भी जाएंगे। इस यात्रा का उद्देश्य इन देशों के साथ द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देना और भारत में और निवेश को आमंत्रित करना है।

जर्मनी की उनकी यात्रा की शुरुआत चांसलर एंजेला मर्केल से ‘स्कलॉस मेसेबर्ग’ में मुलाकात के साथ होगी। मोदी ने जर्मनी की यात्रा को द्विपक्षीय संबंधों में ‘‘नया अध्याय’’ बताया है। 

पीएम मोदी ने कहा कि वह और एंजेला व्यापार एवं निवेश, सुरक्षा एवं आतंकवाद रोधक, नवोत्कर्ष और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, कौशल विकास, शहरी आधारभूत ढांचा, रेलवे और नागरिक उड्डयन, अक्षय ऊर्जा, विकास सहयोग, स्वास्थ्य एवं वैकल्पिक चिकित्सा क्षेत्रों पर विशेष ध्यान के साथ सहयोग के भविष्य का खाका तैयार करेंगे।


जर्मनी को मूल्यवान सहयोगी बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘जर्मन क्षमताएं भारत के रूपांतरण हेतु मेरे दृष्टिकोण के साथ बहुत सटीक बैठती हैं।’ इस दौरे का औपचारिक भाग कल शुरू होगा जब मोदी का चांसलरी में सैन्य सम्मान के साथ स्वागत होगा जिसके बाद वह द्विपक्षीय भारत जर्मन अंतरसरकारी विचार विमर्श सम्मेलन (आईजीसी) के चौथे दौरे के तहत एंजेला के साथ बातचीत करेंगे। अंतिम आईजीसी अक्तूबर 2015 में नयी दिल्ली में हुई थी जब द्विपक्षीय संबंधों में असरदार तरीके से मजबूती आई थी।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!