पाक में भड़की हिंसा; प्रदर्शनकारियों-सुरक्षा बलों में संघर्ष दौरान 1 की मौत, 170 घायल

  • पाक में भड़की हिंसा; प्रदर्शनकारियों-सुरक्षा बलों में संघर्ष दौरान 1 की मौत,  170 घायल
You Are HereInternational
Saturday, November 25, 2017-5:49 PM

इस्लामाबादः पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में तहरीक-ए-लब्बैक (टीएलपी) या रसूल अल्लाह नाम के इस्लामिक संगठन के 20 दिन से जारी धरने को खत्म कराने पहुंचे सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प  के बाद हिंसा भड़क गई ।  इस्लामाबाद की ओर जाने वाले राजमार्ग की घेराबंदी कर प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए पुलिस और अद्र्धसैनिक बलों के अभियान शुरू करने के बा हुए इस संघर्ष में  एक सुरक्षा कर्मी की मौत हो गई जबकि सुरक्षा बल सहित 170 से अधिक लोग घायल हो गए। पाकिस्तान के गृहमंत्री एहसान इकबाल के खिलाफ कल इस्लामाबाद हाईकोर्ट (आईएचसी) ने अदालत की अवमानना का नोटिस जारी किया था जिसके बाद यह अभियान शुरू किया गया।

यह नोटिस अदालत के, सड़क खाली कराने से संबद्ध आदेश को लागू करने में नाकाम रहने के बाद जारी किया गया।  तहरीक-ए-खत्म-ए-नबूवत, तहरीक-ए-लबैक या रसूल अल्लाह (टीएलवाईआर) और सुन्नी तहरीक पाकिस्तान (एसटी) के करीब 2,000 कार्यकर्ताओं ने दो सप्ताह से अधिक समय से इस्लामाबाद एक्सप्रेसवे और मुर्री रेाड की घेराबंदी कर रखी थी।  यह सड़क इस्लामाबाद को इसके एकमात्र हवाईअड्डे और सेना के गढ़ रावलपिंडी को जोड़ती है।  प्रदर्शनकारी खत्म-ए-नबूवत या सितंबर में पारित चुनाव अधिनियम 2017 में बदलावों को लेकर कानून मंत्री जाहिद हमीद के इस्तीफे की मांग कर रहे थे।  

स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि  बताया कि घायलों में 35 से अधिक सुरक्षाकर्मी भी शामिल हैं। इस्लामाबाद सिटी मैजिस्ट्रेट ने कल प्रदर्शनकारियों को आधी रात तक वहां से हटने या नतीजा भुगतने की चेतावनी जारी की थी।  मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार रात 8,500 सुरक्षाबलों ने 2000 प्रदर्शनकारियों के खिलाफ अॉपरेशन शुरू किया। इस्लामाबाद पुलिस और फ्रंटियर फ्रंटियर कांस्टेबुलरी (एफसी) ने शुरुआत में घटनास्थल से प्रदर्शनकारियों को खदेड़ना शुरू किया। लेकिन शनिवार सुबह प्रदर्शनकारी एक बार फिर एक जुट हो गए। इस दौरान हिंसा भड़क गई और कई वाहनों को फूंक दिया गया। रिपोर्ट्स में कहा गया कि पुलिस ने करीब 50 लोगों को गिरफ्तार किया है।  

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You