उ.कोरिया और लीबिया पर बैठक के लिए टिलरसन लंदन रवाना

  • उ.कोरिया और लीबिया पर बैठक के लिए टिलरसन लंदन रवाना
You Are HereInternational
Wednesday, September 13, 2017-4:55 PM

वाशिंगटन: अमरीका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन उत्तर कोरिया और लीबिया से जुड़े मसलों पर चर्चा के लिए आज आयोजित होने वाली बैठक में हिस्सा लेने के लिए लंदन जा रहे हैं। 


अमरीकी विदेश मंत्रालय के अनुसार ब्रिटेन की मेजबानी में आयोजित इस 2 दिवसीय बैठक में उत्तर कोरिया और लीबिया से संबंधित विभिन्न मामलों पर चर्चा की जाएगी।टिलरसन लंदन में ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मार्क सेडविल और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।  


अमरीकी विदेश मंत्री इस दौरान अपने समकक्षों के साथ उत्तर कोरिया से संबंधित विभिन्न मामलों पर चर्चा करेंगे। उत्तर कोरिया के मिसाइल एवं परमाणु कार्यक्रम को वैश्विक सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा माना जा रहा है। वे इस दौरान उत्तर कोरिया पर दबाव बनाने को लेकर भी महत्वपूर्ण चर्चा करेंगे। टिलरसन लीबिया को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासचिव द्वारा नियुक्त विशेष प्रतिनिधि गासन सलामे से भी मुलाकात करेंगे।  

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने गत तीन सितंबर को अपना छठा और सबसे शक्तिशाली परमाणु परीक्षण किया है। इसके कारण संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उस पर कपड़ों के निर्यात और कच्चे तेल के आयात समेत कई नए प्रतिबंध लगा दिए हैं। अमरीका, जापान, दक्षिण कोरिया और चीन समेत कई देशों ने इस परमाणु परीक्षण की कड़ी आलोचना की थी और उत्तर कोरिया के खिलाफ सख्त प्रतिबंध लगाने की मांग की थी।  

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You