Subscribe Now!

सऊदी अरब में 35 साल बाद दिखाई गई फिल्म

  • सऊदी अरब में 35 साल बाद दिखाई गई फिल्म
You Are HereInternational
Tuesday, January 16, 2018-1:20 PM

जेद्दाः सऊदी अरब के प्रिंस युवराज मुहम्मद बिन सलमान के सुधारवादी कदमों का फायदा फिल्म पसंद करने वाली सऊदी जनता को मिला है। अभी तक लोग मनोरंजन के लिए बहरीन, यूएई और अन्य देशों में जाया करते थे  लेकिन अब सऊदी अरब  के लोग अब सिनेमा हॉल में जाकर फिल्म देख सकेंगे। इसकी शुरुआत रविवार को बच्चों की एनीमेटेड फिल्म के प्रदर्शन से हो गई। इसी के साथ सऊदी अरब में फिल्म प्रदर्शन पर 35 साल से लगा प्रतिबंध खत्म हो गया। फिल्म प्रदर्शन पर प्रतिबंध कट्टरपंथियों के दबाव के चलते लगाया गया था।

शाही सरकार ने 2017 में लाइव कंसर्ट से खुलेपन की शुरुआत की। अब वहां पर कॉमेडी शो हो रहे हैं और महिलाएं सड़कों पर कार चलाते नजर आ जाती हैं। पिछले हफ्ते महिलाओं ने जेद्दा के स्टेडियम में जाकर पुरुषों का फुटबाल मैच देखा। रियाद में भी ऐसा ही मैच हुआ है। अब लाल सागर के किनारे बसे जेद्दा शहर में अस्थायी सिनेमाघर बनाकर बच्चों की फिल्म दिखाई जा रही है। सरकार की ओर से यहां पर एक हॉल तैयार किया गया है जिसमें प्रोजैक्टर लगा है, लाल कालीन बिछा है और एक पॉपकॉर्न की मशीन लगी है।

ममदोऊ सलीम की कंपनी सिनेमा 70 को हफ्ते भर तक फिल्म प्रदर्शन की इजाजत मिली है। वह कहते हैं, फिलहाल सिनेमा हॉल जैसी व्यवस्था नहीं है। हम इसी अस्थायी इंतजाम से लोगों का मनोरंजन करने की कोशिश कर रहे हैं। देश में सुविधा संपन्न सिनेमा हॉल मार्च तक बनकर तैयार हो जाने की उम्मीद है। अपनी बच्ची और पत्नी के साथ फिल्म देखकर निकले 28 साल के सुल्तान अल-ओतैबी इस बदलाव से उत्साहित हैं। उन्होंने घर से बाहर पहली बार फिल्म देखी। इसे वह एक सपने जैसा मानते हैं।
 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You