Subscribe Now!

सोमालिया: सेना ने ‘आतंकवादी स्कूल’ से 32 बच्चों को छुड़ाया

  • सोमालिया: सेना ने ‘आतंकवादी स्कूल’ से 32 बच्चों को छुड़ाया
You Are HereInternational
Friday, January 19, 2018-9:46 PM

मोगादिशु: सोमालिया में सेना के जवानों ने इस्लामिक आतंकवादी समूह अल शबाब की ओर से भर्ती के लिए लाए गए 32 बच्चों को एक स्कूल से सुरक्षित मुक्त करा लिया है।

सोमाली संघीय सरकार के सूचना मंत्री आब्दीरहमान ओमर उस्मान ने शुक्रवार को कहा,"सभी 32 बच्चे सुरक्षित हैं और सरकार उनकी देखरेख कर रही है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि आतंकवादी बच्चों को अपनी भ्रमित विचारधारा में शामिल करने के लिए भर्ती कर रहे हैं।" अल शबाब ने कहा कि मध्य शाबेले क्षेत्र में स्थित उक्त स्कूल में सरकारी बलों ने ड्रोनों की मदद से हमला किया। इस हमले में चार बच्चे और एक शिक्षक मारा गया। अल शबाब के प्रवक्ता अब्दिआसिस अबु मुसाब ने कहा," बाकी छात्रों का अपहरण कर सुरक्षा बल ले गए।" सोमालिया सरकार ने हालांकि दावा किया कि इस अभियान के दौरान किसी भी छात्र की मौत नहीं हुई।

हाल की रिपोर्ट के मुताबिक न्यूयार्क स्थित एक मानवाधिकार समूह ने कहा है कि सितंबर 2017 में अल शबाब ने गांवों के प्रमुखों, इस्लामिक धार्मिक स्कूलों के शिक्षकों तथा ग्रामीण समुदाय को आठ वर्ष उम्र वर्ग के बच्चों को उन्हें सौंपने का फरमान जारी किया। अमेरिकी अफ्रीकी कमान ने कहा कि वीरवार को उसेन सोमालियाई बंदरगाह शहर से 50 किलोमीटर उत्तर पश्चिम इलाके में स्थित अल शबाब के ठिकाने पर हवाई हमला किया जिसमें चार आतंकवादी मारे गए। अमेरिकी सेना नियमित रुप से इस प्रकार का हमला करती रहती है। अल कायदा से जुड़ा अल शबाब अमेरिका समर्थित सोमालिया सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए संघर्ष कर रहा है। वह इस्लाम शरिया कानून पर आधारित अपना शासन कायम करना चाहता है। वर्ष 1990 की शुरुआत से ही सोमालिया में संघर्ष जारी है।  

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You