UAE में भारतीय स्कूल के छात्रों ने बाल दिवस पर विश्व रिकार्ड बनाया

  • UAE में भारतीय स्कूल के छात्रों ने बाल दिवस पर विश्व रिकार्ड बनाया
You Are HereInternational
Tuesday, November 14, 2017-9:21 PM

दुबई: संयुक्त राष्ट्र अमीरात (यूएई) के शारजाह शहर में स्थित एक भारतीय स्कूल के करीब 5,000 छात्रों ने बाल दिवस और यूएई के नेशनल डे के उपलक्ष्य में मानव श्रृंखला में नाव की सबसे बड़ी छवि बनाने के लिए मंगलवार को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज कराया।

गल्फ न्यूज की खबर के अनुसार पेस एजुकेशन ग्रुप के इंडिया इंटरनेशनल स्कूल के कुल 4,882 छात्रों ने यूएई के राष्ट्रध्वज के रंगों के कपड़े पहने थे। स्कूल प्रबंधन ने कहा कि यह प्रयास भारत में मनाए जाने वाले बाल दिवस के उपलक्ष्य में किया गया। बाल दिवस देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की जयंती पर मनाया जाता है जिन्हें ब‘चों से बहुत लगाव था। स्कूल की प्राचार्य मंजू रेजी ने कहा, ‘‘यह हमारे छात्रों के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। यह संभवत: उनके लिए जीवन में एक बार मिलने वाला मौका था।’’

उन्होंने कहा, ‘‘उनका (छात्रों) जीवन समुद्र में नाव चलाने के लंबे सफर की तरह होगा। और नाव यूएई की विरासत का भी प्रतीक है। हमने इस प्रयास के लिए प्रतीकात्मक छवि के तौर पर नाव का चयन किया।’’ प्राचार्य ने कहा कि यूएई का नेशनल डे आ रहा है और इसलिए स्कूल ने ध्वज के रंगों का इस्तेमाल कर एक साथ बाल दिवस और नेशनल डे दोनों मनाने का फैसला किया। इस प्रयास में हिस्सा लेने वाले पहली से लेकर आठवीं कक्षा के सभी छात्रों को गिनीज वल्र्ड रिकाड्र्स की तरफ से प्रमाणपत्र मिलेगा।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You